HTML tutorial
होम / Dengue Cases: सावधान! इस क्षेत्र में बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Dengue Cases: सावधान! इस क्षेत्र में बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

• LAST UPDATED : October 14, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue Cases: सोनीपत में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। जिले में प्रतिदिन औसतन 7 से 8 नए मरीजों की पहचान हो रही है, जिससे डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 128 तक पहुंच गई है। इस स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 168 टीमों का गठन किया है, जो घर-घर जाकर बर्तनों में भरे पानी में मच्छरों के लार्वा की जांच कर रही हैं।

डेंगू के प्रति जागरूक कार्य तेज

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को डेंगू और मलेरिया से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने का कार्य भी तेज कर दिया है। नागरिक अस्पताल और महिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू की जांच के लिए रक्त के नमूने देने की सलाह दी जा रही है। मरीजों को बीमारी के लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है ताकि वे समय पर चिकित्सक से संपर्क कर सकें।

HSSC Result 2024: वायरल हो रहा हरियाणा में HSSC का रिजल्ट, क्या कैंडिडेट सच में हुए शॉर्टलिस्ट? जानें यहां सब कुछ

इस संदर्भ में, नागरिक अस्पताल सोनीपत में 20 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है, जबकि खानपुर में विशेष डेंगू वार्ड का निर्माण किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि नागरिकों को रात में सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए और मच्छरों से बचाव के लिए क्वाइल, क्रीम या तेल का प्रयोग करना चाहिए।

ये लक्षण दिखने पर जाएं अस्पताल

अगर किसी को डेंगू के लक्षण, जैसे बुखार, शरीर में दर्द, या चकत्ते दिखाई दें, तो उन्हें तुरंत चिकित्सक से संपर्क करने की सलाह दी गई है। इस समय सतर्क रहना और बचाव के उपायों को अपनाना अत्यंत आवश्यक है ताकि इस गंभीर स्थिति से निपटा जा सके। स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को सुरक्षित रहने और बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयासरत है।

Haryana Oath Ceremony: हरियाणा में क्यों बदली शपथ ग्रहण की तारीख, सामने आई ये बड़ी वजह

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox