HTML tutorial
होम / Crop Residue Management : पराली जलाने पर हुई कार्रवाई, कुरुक्षेत्र में 45 किसानों पर लगा पर्यावरण जुर्माना

Crop Residue Management : पराली जलाने पर हुई कार्रवाई, कुरुक्षेत्र में 45 किसानों पर लगा पर्यावरण जुर्माना

• LAST UPDATED : October 15, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Crop Residue Management : हरियाणा में बढ़ते प्रदुषण ने प्रदेश में कोहराम मचाया हुआ है। ऐसा कई बार हो चुका है जब हरयाणा में राज्य सरकार ने वहां के किसानों को कई बार चेतावनी भी दी है उसके बावजूद भी, जिले में किसान धान के अवशेष जलाना जारी रखे हुए हैं। कृषि विभाग के अनुसार, अब तक 71 सक्रिय आग वाले स्थानों की सूचना मिली है, जिनमें से एक्शन में आते हुए कृषि विभाग ने 49 स्थानों पर पराली जलाने की पुष्टि हुई है। वहीं 45 किसानों पर 1.12 लाख रुपये का पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क (ECC) लगाया गया है।

  • कृषि विभाग ने दी थी जानकारी
  • प्रदुषण को कम करने के लिए बनाई गई योजना

Rewari Crime : युवक ने आखिर क्यों उठाया ऐसा खौफनाक कदम, जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

कृषि विभाग ने दी थी जानकारी

कृषि विभाग कई बार इस बात की चेतावनी दे चुका है लेकिन फिर भी लगातार किसान पराली जला रहे हैं इससे हरियाणा ही नहीं बल्कि दिल्ली और पंजाब भी प्रभावित हो रहे हैं अपराधियों के भूमि अभिलेखों में 11 लाल प्रविष्टियां की गई हैं। जिला प्रशासन ने किरमच, सराय सुखी और बीर सोंटी गांवों के ग्राम सचिवों, सरपंचों और नंबरदारों और संबंधित क्षेत्रों के पुलिस अधिकारियों को भी नोटिस जारी किए हैं।

Haryana Crime: बदमाशों ने आठ कमरों के चटकाए ताले, फिर…अपराध को दिया अंजाम, पढ़ें पूरी खबर

प्रदुषण को कम करने के लिए बनाई गई योजना

आपको बता दें, कृषि उपनिदेशक, कुरुक्षेत्र, डॉ. कर्म चंद ने कहा कि, “विभाग ने खेतों में आग को कम करने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है। इस साल फसल अच्छी हुई है और आग लगने की घटनाओं को 100 से कम रखने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, हमने किसानों को 50% सब्सिडी पर 747 मशीनें उपलब्ध कराई हैं। हमने पराली प्रबंधन के लिए 10 केंद्र स्थापित किए हैं। इस बीच, कुरुक्षेत्र के डिप्टी कमिश्नर राजेश जोगपाल ने कहा, “जैसे ही पराली जलाने की सूचना मिलती है, अधिकारी मौके पर पहुंचते हैं और उचित कार्रवाई करते हैं।”

Sonipat Highway: सोनीपत में शरू होगा ऐसा Highway जहाँ बिना कर्मचारियों के ही चलेगा टोल प्लाजा, हरियाणा समेत इन राज्यों का होगा सफर आसान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox