HTML tutorial
होम / CEC Rajiv Kumar: ‘पेजर हैक किया जा सकता है, ईवीएम नहीं क्योंकि…’ कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का तीखा जवाब

CEC Rajiv Kumar: ‘पेजर हैक किया जा सकता है, ईवीएम नहीं क्योंकि…’ कांग्रेस के आरोप पर चुनाव आयोग का तीखा जवाब

• LAST UPDATED : October 16, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CEC Rajiv Kumar: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के प्रति उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पहले भी कई बार ईवीएम पर सवाल उठाए गए हैं, लेकिन यह तय है कि इन मशीनों में छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है।

कांग्रेस के आरोप पर जवाब

कुमार ने कहा, “कई लोग दावा करते हैं कि एक पार्टी को दिया गया वोट दूसरी पार्टी को चला जाता है। अब हम सोच रहे हैं कि अगला आरोप क्या होगा। ये दावे कभी खत्म नहीं होंगे।” उन्होंने कांग्रेस द्वारा हरियाणा चुनाव में ईवीएम को लेकर उठाए गए सवालों का भी जिक्र किया, जिसमें पार्टी की हार के बाद इलेक्ट्रॉनिक मशीनों पर संदेह जताया गया था।

CA Office: ये क्या हो गया! CA ऑफिस में घुसे चोर, फिर…उड़ा ले गए लाखों रुपए

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि ईवीएम को हैक नहीं किया जा सकता। उनका कहना था, “ईवीएम में सुरक्षा की कई परतें होती हैं, और हर प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होती है।” राजीव कुमार ने एग्जिट पोल के मुद्दे पर भी सवाल उठाए, यह कहते हुए कि जब उम्मीदें अधिक होती हैं, तो परिणाम और वास्तविकता में असंगति उत्पन्न होती है।

इन राज्यों में बाकी मतदान

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को और झारखंड में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ और झारखंड में 2.6 करोड़ मतदाता हैं। इसके अलावा, उन्होंने 47 विधानसभा सीटों और वायनाड लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर रखी है।

Haryana Oath Ceremony: शपथ ग्रहण की तैयारी हुई खत्म, पीएम मोदी भव्य समारोह में होने शामिल, विपक्ष के इन नेताओं को भी दिया गया न्योता!

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox