HTML tutorial
होम / Haryana New CM Oath Ceremony : शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने में भाजपा ने झोंकी ताकत, पीएम सहित कई हस्तियों के आने के कारण सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध

Haryana New CM Oath Ceremony : शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने में भाजपा ने झोंकी ताकत, पीएम सहित कई हस्तियों के आने के कारण सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध

• LAST UPDATED : October 16, 2024
  • प्रधानमंत्री मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य शीर्ष केन्द्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में पंचकूला परेड ग्राउंड में होगा समारोह

  • समारोह में 50 हजार से लेकर  1 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana New CM Oath Ceremony : हरियाणा में 8 अक्टूबर को आए चुनावी नतीजों में 90 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 48 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी  पूर्ण बहुमत हासिल कर सरकार बनाने में सफल रही है और 17 अक्टूबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य शीर्ष केन्द्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में पंचकूला के 15 एकड़ में फैले परेड ग्राउंड में होगा। इसके अलावा भाजपा शासित 11 राज्यों और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, एनडीए घटक दलों के प्रमुख और भाजपा के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे।

इस शपथ ग्रहण समारोह में ड्रोन दीदी, प्रगतिशील किसान, सफाई कर्मचारी, उद्योगपतियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। इन सभी के बैठने के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों और प्रमुख खिलाड़ियों को भी निमंत्रण भेजा गया है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले वीआईपी लोगों के लिए सिविल अस्पताल में सेफ हाउस बनाया जा रहा है। वहां एक वरिष्ठ चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही प्रधानमंत्री और राज्यपाल के लिए तीन मेडिकल टीमें बनाई गई हैं। इसके साथ ही समारोह स्थल और सेफ हाउस में 5 एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। उपरोक्त के क्रम में यह बताना उचित होगा कि देश में संभवतः पहली बार किसी राज्य में इतना भव्य शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होने जा रहा है।

Haryana Oath Ceremony: आज होने वाला है बड़ा फैसला, अमित शाह की मौजूदगी में हरियाणा BJP विधायक चुनेंगे अगला CM

Haryana New CM Oath Ceremony : विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण

इसके अलावा विपक्षी दलों के नेताओं को भी समारोह में आमंत्रित किया जाएगा, जिनमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला, इनेलो के प्रधान महासचिव अभय चौटाला, पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला समेत अन्य नेता भी शामिल होंगे।पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा कि चूंकि राज्य के समग्र विकास में सभी ने योगदान दिया है, इसलिए विपक्ष के नेताओं को भी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिए 15 एकड़ के मैदान में समारोह आयोजित किया जा रहा है और समारोह में 50 हजार से लेकर  1 लाख लोग शामिल होने की संभावना है।

17 अक्टूबर यानी वाल्मीकि जयंती पर शपथ ग्रहण समारोह

सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किए गए हैं। 17 अक्टूबर यानी वाल्मीकि जयंती पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने के पीछे अनुसूचित जाति के मतदाताओं को यह संदेश देना है कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव में करारी हार झेलने वाली भाजपा दलित समुदाय पर विशेष ध्यान दे रही है। यह देखने वाली बात है कि अनुसूचित जाति समुदाय के मतदाताओं ने भाजपा के समर्थन में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया और इसके विपरीत मुख्य कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन दिया, जिसके कारण भगवा पार्टी को पांच सीटों पर करारी हार का सामना करना पड़ा। इसी के मद्देनजर सभी दलों ने अनुसूचित जाति के मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और चुनाव प्रचार के दौरान पार्टियों ने एक-दूसरे पर आरक्षण खत्म करने और संविधान में बदलाव करने का आरोप लगाते हुए निशाना साधा।

Anil Vij Statement: शपथ समारोह को लेकर क्या बोल गए विज? विपक्ष पर भी साधा निशाना

सेक्टर 5 पूरी तरह नो-फ्लाइंग जोन घोषित

वहीं आपको बता दें क हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और सुरक्षा व्यवस्था के तहत सेक्टर-5 को पूरी तरह नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह में शामिल होने वाले हैं, इसलिए समारोह में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। चंडीगढ़ और हरियाणा पुलिस मिलकर सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। प्राप्त जानकारी में सामने आया कि मंगलवार सुबह से ही सुरक्षा दस्ते जांच कर रहे हैं।

ग्राउंड में मेहमानों के प्रवेश के लिए 10 गेट बनाए

हरियाणा पुलिस की सीआईडी, डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ते के साथ-साथ एनएसजी ने कार्यक्रम स्थल पर जांच की। आयोजन स्थल के ग्राउंड में मेहमानों के प्रवेश के लिए 10 गेट बनाए गए हैं और बैठने के लिए कुल 3 बैठक क्षेत्र तैयार किए गए हैं। यह भी बता दें कि लोगों के बैठने के लिए हजारों कुर्सियां लगाई गई हैं। इसके अलावा स्टेज एरिया के सामने वीवीआईपी और वीआईपी के बैठने के लिए करीब 120 फीट चौड़ा और करीब 200 फीट लंबा एरिया तैयार किया गया है। इसके दाईं ओर 40 फीट चौड़ा और 60 फीट लंबा एरिया और बाईं ओर 40 फीट चौड़ा और 132 फीट लंबा एरिया लोगों के बैठने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा लाइव कवरेज के लिए ग्राउंड में कुल 14 एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं।

सभी जिलों के डीसी को लोगों के आने के इंतजाम, खाने की व्यवस्था के लिए आदेश दिए

भाजपा की कोशिश की मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को व्यापक पानी पैमाने पर सफल बनाया जाए और इसको लेकर अब सभी जिलों के डीसी को आदेश जारी किए गए हैं कि वह बसों में लोगों के आने की व्यवस्था और उनके खाने का इंतजाम करें। इसको लेकर जारी किए गए आदेश के अनुसार हरियाणा की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए सभी 22 जिलों से आमंत्रित लोगों को कार्यक्रम स्थल तक ले जाने के लिए बड़ी संख्या में व्यवस्था की गई है। यह निर्णय लिया गया है कि प्रत्येक बस में संबंधित उपायुक्त द्वारा आमंत्रित लोगों को भोजन के पैकेट (संख्या 45) की व्यवस्था की जाएगी और वितरित किए जाएंगे।

Nayab Singh Saini: ‘ उसकी चिंता छोड़िए पहले…, CM पद की शपथ लेने से पहले सामने आया मुख्यमंत्री सैनी का बयान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox