HTML tutorial
होम / Haryana opposition leader: हरियाणा में कौन संभालेगा नेता विपक्ष का पद? जानिए किन नामों पर हो रही चर्चा

Haryana opposition leader: हरियाणा में कौन संभालेगा नेता विपक्ष का पद? जानिए किन नामों पर हो रही चर्चा

• LAST UPDATED : October 16, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana opposition leader: हरियाणा विधानसभा चुनाव में करारी हर के बाद एक बार फिर कांग्रेस को विपक्ष में बैठना होगा। जहाँ एक तरफ हरियाणा में नई सरकार शपथ ग्रहण करने जा रही है, वहीं विपक्षी दल कांग्रेस भी विधायक दल का नेता चुनने में जुट चुकी है। लोकसभा चुनाव के बाद भी कांग्रेस को इसी पद पर बैठना पड़ा था और अब भी हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद उनके हिस्से में यही पद आया। दरअसल, हरियाणा में नायब सैनी सरकार के शपथ ग्रहण से ठीक अगले दिन यानी 18 अक्टूबर को विधायक दल का नेता चुनने के लिए कांग्रेस ने बैठक बुला ली है। अब इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है की आखिर कौन होगा वो जो हरियाणा में विपक्ष की कमान संभालेगा।

  • हार की वजह जानने में जुटे खड़गे
  • कौन बन सकता है विपक्ष का नेता ?

CM Saini: सीएम पद पर नायब सिंह सैनी कल लेंगे शपथ, जानें सैलरी के साथ और क्या मिलेंगे फायदे

हार की वजह जानने में जुटे खड़गे

हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद कई वरिष्ठ नेता हार की वजह बता चुके हैं। लेकिन अब भी विधानसभा चुनाव में हार की वजह जानने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खरगे ने हरियाणा से बाहर के तीन नेताओं की फैक्ट फाइंडिंग कमिटी बनाई है। कमिटी के चेयरमैन राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं। उनके साथ पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा और वरिष्ठ नेता अजय माकन बतौर सदस्य शामिल किए हैं। विधायक दल की बैठक में भी ये तीनों नेता मौजूद रहेंगे। इनकी मौजूदगी में ही कांग्रेस विधायक दल के नेता का फैसला होगा। लेकिन अब भी कही न कही कांग्रेस इस चीज में जुटी है कि किसी ने किस तरह से कांग्रेस की हार का पता चले।

CM Nayab Saini Political Journey: काफी कठिन रहा नायब सैनिक का राजनीतिक करियर, जानिए MLA से लेकर CM बनने तक का सफर

कौन बन सकता है विपक्ष का नेता ?

हरियाणा में शपथ समारोह के साथ अब इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि आखिर कौन होगा विपक्ष का नेता। कोंग्रेसपनी तरफ से किसको ये पद सौंपेगी? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इनमें पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा, पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल और पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई शामिल हैं। अशोक अरोड़ा और गीता भुक्कल की गिनती हुड्डा के नजदीकियों में होती है तो इन दोनों में से भी किसी को विपक्ष का नेता बनाया जा सकता है। वहीं चंद्रमोहन बिश्नोई को पूर्व केंद्रीय मंत्री और सिरसा सांसद कुमारी सैलजा का नजदीकी माना जाता है। यह भी कहा जा रहा है कि सीएलपी लीडर के लिए सैलजा की ओर से ही चंद्रमोहन बिश्नोई का नाम आगे बढ़ाया गया है। कुछ ही दिनों में इस बात का भी फैसला हो जाएगा की आखिर कौन होगा विपक्ष का नेता।

Haryana New CM : प्रदेश में फिर नायब सरकार, सीएम पद की संभालेंगे कमान

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox