HTML tutorial
होम / Rabi Crop MSP: किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, इन 6 फसलों पर सरकार ने बढ़ाई MSP

Rabi Crop MSP: किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, इन 6 फसलों पर सरकार ने बढ़ाई MSP

• LAST UPDATED : October 16, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rabi Crop MSP: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। हाल ही में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रबी की छह फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस फैसले पर सरकार 87,657 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जो किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

इन फसलों पर बढ़ाई MSP

रबी की जिन फसलों के लिए MSP बढ़ाई गई है, उनमें गेहूं, चना, मसूर, सरसों, जौ और सनफ्लॉवर सीड्स शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गेहूं की MSP में 150 रुपए की वृद्धि की गई है, जिससे अब इसकी नई दर 2,425 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। इसके साथ ही, सरसों की MSP में 300 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, और अब इसकी नई खरीद दर 5,950 रुपए प्रति क्विंटल है।

Two Girls Missing: परिवार नहीं था घर पर…2 सहेलियां हुई फरार, साथ ले गई नकदी और जेवर

इसी प्रकार, जौ की MSP में 130 रुपए की वृद्धि की गई है, अब इसकी नई दर 1,980 रुपए प्रति क्विंटल है। चना (देसी) की MSP में 210 रुपए की बढ़ोतरी की गई है, जिससे अब यह 5,650 रुपए प्रति क्विंटल होगी। मसूर की MSP में 275 रुपए का इजाफा हुआ है, और अब इसकी नई दर 6,700 रुपए प्रति क्विंटल है।

सनफ्लॉवर सीड्स की इतनी कीमत

वहीं, तिलहन की फसल सनफ्लॉवर सीड्स की दर 140 रुपए बढ़कर 5,940 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। इस फैसले से किसानों को लाभ होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। इस प्रकार, दिवाली के त्योहार से पहले सरकार का यह कदम किसानों के लिए एक राहत की खबर है।

HSSC Results: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! नायब सिंह सैनी निभाएंगे वादा, जारी होगा 24 हजार भर्तियों का रिजल्ट

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox