होम / Dengue Patients: डेंगू का खतरा जारी, इस क्षेत्र में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, अब तक इतने मरीजों की संख्या पार

Dengue Patients: डेंगू का खतरा जारी, इस क्षेत्र में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, अब तक इतने मरीजों की संख्या पार

• LAST UPDATED : October 20, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue Patients: हरियाणा के करनाल जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में, 10 नए मामले सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित कर्मियों को एंटी लारवा दवाइयों का छिड़काव और फागिंग करने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य टीमों ने की घरों की जांच

शनिवार को स्वास्थ्य टीमों ने 2820 घरों में मच्छर के लारवा की जांच की, जिसमें से 21 घरों में जानलेवा मच्छरों का लारवा पाया गया। इसके अतिरिक्त, 10 मकान मालिकों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। शनिवार को जांच किए गए 145 सैंपलों में से 10 मामले डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। करनाल जिले में अब तक 11,14,092 घरों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 8150 घरों में मच्छरों का लारवा पाया गया।

Haryana Roadways: न्यू ईयर पर मिलेगा हरियाणा को बड़ा तोहफा, शुरू होगा नया हाइवे, जानें रूट

3721 मकान मालिकों को भी नोटिस भेजा गया है, जिसमें उनसे अपने घरों में लारवा को समाप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया गया है। इस बीच, बुखार से पीड़ित 5795 मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच की गई है, जिसमें से 185 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू के प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द, आंखों का लाल होना और कमजोरी शामिल हैं। गंभीर मामलों में रक्तस्राव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

अब तक 120 मरीज आए सामने

करनाल में केवल अक्टूबर में 120 मरीजों की पुष्टि हुई है, जो अब तक के सबसे अधिक मामले हैं। सितंबर में 44, अगस्त में 11 और जुलाई में 4 मामले सामने आए थे। ऐसे में, खान-पान का ध्यान रखना और मच्छरों से बचाव करना अत्यंत आवश्यक हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Rao Narbir Singh: ‘राव नरबीर सिंह से कोई नहीं बचा सकता’, अब अधिकारियों को किस बात की चेतावनी?