होम / Haryana Assembly Session: हरियाणा विधानसभा सत्र की तारीख तय, स्पीकर के पद के लिए ये दो प्रमुख उम्मीदवार

Haryana Assembly Session: हरियाणा विधानसभा सत्र की तारीख तय, स्पीकर के पद के लिए ये दो प्रमुख उम्मीदवार

• LAST UPDATED : October 21, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Session: हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद विधानसभा सत्र की तिथि तय हो गई है। 25 अक्टूबर से शुरू होने वाला यह सत्र दो दिनों तक चलेगा। हालांकि, सरकार की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

पहले प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होगा

इस सत्र में सभी निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए पहले प्रोटेम स्पीकर का चुनाव किया जाएगा, जिसमें रघुबीर कादियान और अशोक अरोड़ा के नाम चर्चा में हैं। इसके अलावा, सदन में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी होगा। हरविंद्र कल्याण और मूलचंद शर्मा के नाम स्पीकर के लिए, जबकि डॉ. कृष्ण मिड्‌ढा और रामकुमार गौतम के नाम डिप्टी स्पीकर के लिए प्रस्तावित किए गए हैं।

Ayushman Yojana: कितने लोगों तक पहुंच रही आयुष्मान योजना की सुविधा? अब स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा आंकलन

सीएम नायब सैनी ने क्या बताया

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने 18 अक्टूबर को हुई कैबिनेट बैठक में बताया था कि विधानसभा सत्र की तिथि पर सभी सदस्यों के साथ चर्चा की गई थी। हरविंद्र कल्याण, जो लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं, को स्पीकर पद के लिए अग्रणी माना जा रहा है। भाजपा ने करनाल जिले की सभी 5 सीटों पर जीत हासिल की है, लेकिन कोई प्रतिनिधि मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया। कृष्ण मिड्‌ढा, जो जींद सीट से तीन बार जीत चुके हैं, को डिप्टी स्पीकर पद के लिए संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है।

अस्पतालों में मुफ्त सुविधा

इसके साथ ही, सैनी ने सभी सरकारी अस्पतालों में किडनी रोगियों के लिए मुफ्त डायलिसिस की सुविधा की घोषणा की है। इसके अलावा, अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण में वर्गीकरण को लागू करने का भी निर्णय लिया गया है।

Haryana DGP Statement: अपराधी तो अपराधी होता है और…., हरियाणा के DGP ने लॉरेंस बिश्नोई को लेकर कह डाली बड़ी बात