होम / Gold-Silver Price : त्योहारी सीजन में आज इतनी पहुंची सोना-चांदी की कीमत

Gold-Silver Price : त्योहारी सीजन में आज इतनी पहुंची सोना-चांदी की कीमत

• LAST UPDATED : October 21, 2024
  • वर्ष के अंत तक 79,000 रुपए तक जा सकता है सोना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Gold-Silver Price : एक बार फिर त्योहारी सीजन में सोना और चांदी की कीमतों में काफी तेजी सामने आई है। जी हां, यहां 21 अक्टूबर को इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानि IBJA के मुताबिक अनुसार 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत मेंं 558 रुपए की वृद्धि हुई है। इस कारण सोने का मूल्य  77,968 रुपए हो गया है। इससे एक दिन पहले सोने का भाव  77,410 था।

Gold-Silver Price : चांदी के रेट में भी तेजी

वहीं, चांदी की कीमत में 4,884 रुपए की तेजी रही और यह 97,167 रुपए प्रति किलो के मूल्य से बिक रही है। इससे एक दिन पहले चांदी 92,283 रुपए पर थी। एचडीएफसी
सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता का कहना है कि जियोपॉलिटिकल टेंशन और फस्टिव सीजन शुरू होने से सोने को सपोर्ट मिल रहा है। इस वर्ष के अंत तक सोना की 10 ग्राम की कीमत 79,000 रुपए तक जा सकती है। वहीं, चांदी का भाव भी 1 लाख रुपए प्रति किलोग्राम तक होगा।

सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड

आपको यह भी बता दें कि जब भी आप आभूषण खरीदने जाएं तो हमेशा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें। सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहता है।

इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी एचयूआईडी कहते हैं। यह हॉलमार्किंग ही होती है जिसके जरिये ये पता करना संभव है कि कोई सोना कितने कैरेट का है। कुल मिलाकर हॉलमार्क से ही सोना-चांदी की शुद्धता का पता चलता है।