होम / Dengue Risk: खतरनाक होने लगा डेंगू बिमारी का आंकड़ा, अब तक इतने मामले आए सामने

Dengue Risk: खतरनाक होने लगा डेंगू बिमारी का आंकड़ा, अब तक इतने मामले आए सामने

• LAST UPDATED : October 23, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue Risk: जींद में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं। हाल ही में मंगलवार को डेंगू के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित 19 लोगों के रक्त के नमूने लिए। आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर में मौसम के बदलाव के कारण डेंगू के मामलों में वृद्धि होती है।

डेंगू बिमारी के बढ़ रहे मामले

नए मामलों में 18 वर्षीय युवक, 19 वर्षीय युवती और 29 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं, जिन्हें डेंगू की पुष्टि हुई है। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश पांचाल ने बताया कि जींद में स्थिति अभी नियंत्रण में है। जहां भी मरीज मिलते हैं, स्वास्थ्य विभाग तुरंत सर्वेक्षण कराता है और लारवा मिलने पर उसे नष्ट कराया जाता है।

Anil Vij News : ‘ मैं फोन नहीं करूंगा, सीधे विज…, MLA ने अधिकारियों को दी चेतावनी

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया के मामलों को रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया है। विभिन्न कॉलोनियों में लोगों को समझाया जा रहा है कि वे अपने घरों और आस-पास की सफाई रखें और पानी के ठहराव से बचें। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि नियमित सफाई और मच्छरदानी का उपयोग करने से इन बीमारियों के फैलने की संभावना कम हो जाती है।

इस क्षेत्र से 58 मामले सामने आए

इस वर्ष अब तक जींद में डेंगू के 58 और मलेरिया के 4 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि यदि उन्हें बुखार, उल्टियां या अन्य लक्षण दिखें, तो तुरंत चिकित्सीय सहायता लें। जागरूकता के इस प्रयास में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम सक्रिय भूमिका निभा रही है, ताकि शहरवासियों को सुरक्षित रखा जा सके।

Diwali Holiday : त्योहारों के सीजन में बच्चो की मौज, जानिए कितने दिन तक हरियाणा में बंद रहेंगे स्कूल