होम / Congress Fact Check: पार्टी नेता EVM पर लगा रहे थे इल्जाम, अब कांग्रेस की रिपोर्ट ने बताया कौन है हार का असल जिम्मेदार

Congress Fact Check: पार्टी नेता EVM पर लगा रहे थे इल्जाम, अब कांग्रेस की रिपोर्ट ने बताया कौन है हार का असल जिम्मेदार

• LAST UPDATED : October 24, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Congress Fact Check: हरियाणा में कांग्रेस की हर उनके लिए एक बड़ा सिर दर्द बन गई थी। लगातार कांग्रेस के नेता हार का जिम्मेदार EVM को ठहरा रहे थे लेकिन अब खुद ही कांग्रेस की फैक्ट चेकिंग रिपोर्ट ने उन्हे गलत साबित कर दिया। विधानसभा चुनाव में हार के बाद कारणों को तलाशने के लिए बनाई गई कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की पहली रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। प्रारम्भिक रिपोर्ट के लिए कमेटी ने जो फैक्ट बताया वो कांग्रेस को हैरान करने वाला है। आइए जानते हैं कि कांग्रेस की खुद की रिपोर्ट ने हार का जिम्मेदार किसको ठहराया है।

  • हार का जिम्मेदार कौन?
  • गुटबाजी चुनाव पर हुई हावी

CM Saini: ‘पराली न जलाने पर किसानों को दे रही…’, CM सैनी का पराली जलाने पर बड़ा बयान

हार का जिम्मेदार कौन?

कांग्रेस की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक हार के लिए हुड्डा-सैलजा दोनों ही गुटों को जिम्मेदार ठहराया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक संगठन की कमी भी हार का जिम्मेदार है। लेकिन आपको बतादें, अभी तक कमेटी ने फाइनल रिपोर्ट तैयार नहीं की है। फाइनल रिपोर्ट से पहले कमेटी हरियाणा के दिग्गज नेताओं के साथ भी बैठकें करेगी। कांग्रेस हाईकमान की ओर से हार के कारणों को जानने के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरीश कुमारी की कमेटी बनाई है। राहुल गांधी खुद इन नेताओं के साथ बैठक करके हार के लिए नेताओं के निजी हितों को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं।

Haryana Highcourt on ED: आदेश के बाद छौक्कर को क्यों नहीं किया गया गिरफ्तार? हाईकोर्ट ने ED को लताड़ा

गुटबाजी चुनाव पर हुई हावी

कांग्रेस की हार के बाद भी सैलजा और हुड्डा के बीच अच्छी खासी गुटबाजी देखने को मिली थी। लेकिन अब इस रिपोर्ट ने सबका मुँह बंद कर दिया है। सभी प्रत्याशियों की बातें सुनने के बाद कमेटी इस नतीजे पर पहुंची है कि गुटबाजी चुनाव में हावीं रही है। इसके अलावा, दस साल से प्रदेश में संगठन नहीं होना भी कांग्रेस की हार का प्रमुख कारण है। कमेटी का मानना है कि गुटबाजी के चलते पूर्व सीएम हुड्डा खेमा और कुमारी सैलजा खेमा अलग-अलग रहे और कहीं पर भी पार्टी के नेता एकजुटता नहीं दिखा पाए। कई बैठकों में कुमारी सैलजा शामिल भी नहीं हुईं हैं।

Paddy Procurement: ‘पराली को MSP पर खरीदें बीजेपी सरकार…’, भूपेंद्र हुड्डा ने सरकार पर उठाए सवाल