होम / Manohar Statement गरीबों की आय बढ़ाने के लिए जल्द लाई जाएंगी नई स्कीमें

Manohar Statement गरीबों की आय बढ़ाने के लिए जल्द लाई जाएंगी नई स्कीमें

• LAST UPDATED : December 28, 2021

प्रदेशभर में 7 जनवरी से शुरू होगा अंत्योदय मेलों का दूसरा चरण
134-ए के लिए इनकम वैरिफिकेशन जल्द से जल्द हो पूरी
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Manohar Statement मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गरीब परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार आने वाले दिनों में नई स्कीमें लेकर आएगी। इसके साथ-साथ पुरानी स्कीमों का भी रिव्यू किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य लाइन में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। आगामी 7 जनवरी, 2022 से प्रदेशभर में अंत्योदय मेलों का दूसरा चरण शुरू होगा। पहले चरण में 156 मेले आयोजित किए गए थे। इसमें डेढ़ लाख परिवारों में से 90 हजार ने हिस्सा लिया। इसमें आए बहुत से लोगों का ऋण भी मंजूर हो गया है। इन मेलों का मकसद गरीब परिवारों का रोजगार की तरफ रूझान बढ़ाना है। मुख्यमंत्री मंगलवार को हरियाणा निवास में प्रदेशभर के अतिरिक्त जिला उपायुक्तों की बैठक ले रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर व सभी उपायुक्त वर्चुअली जुड़े।

हमारे पैटर्न का दूसरे राज्य भी कर रहे अध्ययन (Manohar Statement)

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र की तारीफ न केवल प्रदेश में हो रही है बल्कि देशभर में इसकी चर्चा की जा रही है। दूसरे प्रदेशों से लोग इस पैटर्न का अध्ययन करने के लिए आ रहे हैं। सभी एडीसी को संवेदनशीलता के साथ इस काम को पूरा करना चाहिए। सभी का लक्ष्य गरीब और जरूरतमंद परिवार को आगे बढ़ाना है। इससे जुड़े अलग-अलग आइडिया पर काम करना चाहिए ताकि समयबद्ध तरीके से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके। हमें पूरे जिले को आत्मनिर्भर बनाना है, युवाओं को नौकरी की तरफ नहीं बल्कि रोजगार की तरफ लेकर जाना है ताकि वे नौकरी लेने वालों की बजाए, नौकरी देने वालों की कतार में हों। उन्होंने यह भी कहा कि जो व्यक्ति 55 साल से ऊपर है और अपना काम करना चाहते हैं, उनके लिए भी किसी स्कीम में विशेष प्रावधान किया जाएगा।

सामाजिक कार्यों के नंबर हायर एजुकेशन में जोड़े जाएं (Manohar Statement)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विद्यार्थियों में सामाजिक सेवा व पर्यावरण संरक्षण जैसे सामाजिक विषयों पर भावना जागृत करने के लिए हायर एजुकेशन विभाग को कदम बढ़ाना चाहिए। भविष्य में ऐसे प्रावधान किए जाएंगे कि कॉलेज व विश्वविद्यालयों में स्वच्छता, पेड़ लगाना, सफाई अभियान व सरकारी योजनाओं से जुड़े कार्यों के नंबर दिए जाएं। इससे विद्यार्थियों में सामाजिक विषयों पर जागरुकता पैदा होगी।

134-ए की इनकम वैरिफिकेशन जल्द से जल्द हो पूरी (Manohar Statement)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर में 134-ए के तहत विद्यार्थियों का चयन हुआ है। जिला उपायुक्त जल्द से जल्द जिला शिक्षा अधिकारियों से इनकी सूची लेकर इनकम वैरिफिकेशन करने का काम पूरा करें, ताकि इन विद्यार्थियों को स्कूलों में दाखिला मिल सके।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के कैंप लगाए जाएं (Manohar Statement)

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र की तरह देशभर में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा स्कीम की भी तारीफ हो रही है। यह किसानों के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत साल में दो बार किसानों को अपनी फसल का ब्यौरा देना होता है। इससे 100 प्रतिशत भूमि की मैपिंग का कार्य भी हो जाएगा। जिला उपायुक्तों को ग्रामीण स्तर पर कैंपों का आयोजन कर, ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस संदर्भ में जागरूक करना चाहिए। इसके साथ-साथ जिन किसानों ने पंजीकरण करवा लिया है उनके नाम का चार्ट गांवों में लगाना चाहिए।

मॉडल संस्कृति स्कूल बढ़ाए जाएंगे (Manohar Statement)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भविष्य में मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाएगी। बीते दिनों हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

ओमिक्रान को लेकर बरती जाए सतर्कता (Manohar Statement)

मुख्यमंत्री ने सभी जिला उपायुक्तों को कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखी जाए। आवश्यक हो तो उन्हें होम आइसोलेट किया जाए। एक जनवरी से डबल डोज लेने वालों का ही सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। इसके इलावा, मास्क लगाने, हाथ धोने और उचित दूरी रखने जैसे निर्देशों का पालन किया जाए। 15 से 18 वर्ष के किशोरों व युवाओं का 3 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को 10 जनवरी से बुस्टर डोज भी लगनी शुरू हो जाएगी। जिलास्तर पर लोगों को दोनों डोज लगवाने के लक्ष्य पर काम किया जाए।

Also Read: Omicron Cases in India Today 26 दिनों में 687 तक पहुंचा आंकड़ा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox