होम / Air Pollution in Haryana : आंखों और सांसों पर आफत!, बढ़ते प्रदूषण का स्कूली छात्र भी बन रहे शिकार

Air Pollution in Haryana : आंखों और सांसों पर आफत!, बढ़ते प्रदूषण का स्कूली छात्र भी बन रहे शिकार

• LAST UPDATED : October 25, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air Pollution in Haryana: प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण से स्कूली छात्रों को भी परेशान झेलनी पड़ रही है। सुबह के समय स्कूल जाते हुए छात्रों के आंखों में जलन और सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है। छात्रों ने कहा कि सुबह स्कूल जाने पर उनकी आंखों में लगाता जलन और सांस में तकलीफ हो रही है। कभी-कभी तो खांसी भी होने लग जाती है।

स्कूल के गेट के आसपास भी काफी धूल है, जब निकलते हैं तो सड़कों पर बहुत ज्यादा धूल उड़ती है। छात्रों ने कहा जिस तरह से पॉल्यूशन हर साल होता है, उसके लिए कोई ठोस कदम उठाने चाहिएं। वहीं बढ़ते प्रदूषण को लेकर बच्चों का भी अब कहना है कि दीपावली के दिन पटाखे नहीं चलने चाहिएं अगर लोगों ने पटाखे चलाए तो उससे भी पॉल्यूशन बढ़ेगा और परेशानी ज्यादा बढ़ेगी।

Anil Vij Viral Video: जवानी के दिनों को याद करते हुए रंगीन मिजाज में दिखे अनिल विज, सामने आया वीडियो

Air Pollution in Haryana : सरकार को और प्रशासन को उठाने होंगे ठोस कदम

वहीं अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने आए अभिभावकों का भी कहना है कि पॉल्यूशन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। ऐसे में सरकार को और प्रशासन को कोई ठोस कदम उठाना चाहिएं। सुबह जब बच्चों को स्कूल छोड़ने जाते हैं, उस समय आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे पॉल्यूशन में सबसे ज्यादा छोटे बच्चे और बुजुर्गों को परेशानी होती है। सड़कों पर बहुत ज्यादा धूल उड़ती है तो प्रशासन को पानी का छिड़काव भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन को पहले से ही इंतजाम करके रखना चाहिए, क्योंकि बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले कम होती है।

पॉल्यूशन को लेकर इतने लोगों पर भी गिर चुकी गाज

नवनियुक्त मंत्रियों को विभागों का आवंटन किए जाने के बाद भाजपा सरकार ने अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। इसी कड़ी में प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं में शामिल लोगों पर नकेल कसने में विफल रहने पर कृषि विभाग के कुल 24 अधिकारियों व कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

International Geeta Festival : कुरुक्षेत्र में आयोजित होने वाला अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव कब होगा शुरू, कौन होगा पार्टनर ? सब हुआ तय…

सरकार ने कृषि विकास अधिकारी से लेकर कृषि पर्यवेक्षक तक के कर्मचारियों को निलंबित करने का आदेश जारी किया है। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार निलंबित किए गए कर्मचारियों में सोनीपत के दो, पानीपत के दो, हिसार के दो, जींद के दो, कैथल के तीन, करनाल के तीन, फतेहाबाद के तीन, कुरुक्षेत्र के चार व अंबाला के तीन कर्मचारी शामिल हैं। इन सभी अधिकारियों को पराली जलाने को रोकने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया था, लेकिन ये सभी इन गतिविधियों को रोकने में विफल रहे।

Haryana Government Strict : प्रदेश के अधिकारियों और कर्मचारियों पर सरकार हुई सख्त, लापरवाही पर नपना तय