होम / Railways: अब रेलवे स्टेशन पर मिल रही महिलाओं को खास सुविधा, जानें क्या है लाभ

Railways: अब रेलवे स्टेशन पर मिल रही महिलाओं को खास सुविधा, जानें क्या है लाभ

• LAST UPDATED : October 25, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Railways: रेलवे अब महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर दो निशुल्क सेनेटरी नैपकिन मशीनें स्थापित की गई हैं, जो महिला यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत साबित होंगी। यह पहल न केवल महिलाओं के लिए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करती है, बल्कि उन्हें सफर के दौरान सहजता और आत्मविश्वास भी प्रदान करती है।

मशीन की कितनी क्षमता

इन मशीनों की क्षमता 100 पैड की है, जिससे महिलाएं बिना किसी शुल्क के आवश्यकता पड़ने पर नैपकिन ले सकती हैं। रेलवे स्टेशन अधीक्षक शंकर लाल मीणा ने बताया कि इस सुविधा से महिलाएं ट्रेन यात्रा के दौरान स्वच्छता का लाभ उठा सकेंगी। यह कदम रेलवे की ओर से महिलाओं की जरूरतों को प्राथमिकता देने का एक प्रयास है, जिससे उनका सफर और भी आरामदायक हो सके।

Anti Corruption Team: एंटी करप्शन टीम की कार्रवाई, रिश्वत लेते बिचौलिए की गिरफ्तारी, इन पर दर्ज FIR

महिला यात्री सीमा रानी ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह रेलवे का एक सराहनीय प्रयास है। पहले यात्रा के दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब निशुल्क नैपकिन की उपलब्धता से उनकी परेशानियों में कमी आएगी। इससे न केवल स्वास्थ्य के मामले में सुधार होगा, बल्कि महिलाओं को आत्म-विश्वास भी मिलेगा।

अन्य स्टेशनों की योजना

रेलवे ने इस सुविधा की सफलता के बाद अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी इसी तरह की मशीनें लगाने की योजना बनाई है। यह सुनिश्चित करेगा कि अधिक से अधिक महिलाएं इस लाभ का उपयोग कर सकें। इस पहल के माध्यम से रेलवे ने महिलाओं के लिए सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर एक सकारात्मक बदलाव की शुरुआत की है।

PM Modi at Asia-Pacific Conference : भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनने का यह सही समय : मोदी