होम / Stubble Burning: हरियाणा के कई क्षेत्रों की हवा बदली, इन शहरों की AQI 200 पार, क्या है कारण

Stubble Burning: हरियाणा के कई क्षेत्रों की हवा बदली, इन शहरों की AQI 200 पार, क्या है कारण

• LAST UPDATED : October 26, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा के कई शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है, लेकिन कुछ स्थानों का एक्यूआई अभी भी 200 से ऊपर है। पराली जलाने पर सख्त कार्रवाई के चलते प्रदूषण के स्तर में कमी आई है, जिससे नागरिकों को राहत मिली है।

अब तक इतने मामलों में रिपोर्ट दर्ज

हाल ही में केवल तीन मामले पराली जलाने के दर्ज हुए हैं, जबकि कुल मिलाकर अब तक 689 मामलों की रिपोर्ट की गई है। हालांकि, प्रदेश के पांच शहरों में एक्यूआई 200 के पार बना हुआ है, जिससे स्वास्थ्य पर असर पड़ने की आशंका बढ़ गई है। त्योहारी सीजन के दौरान प्रदूषण के बढ़ने की संभावना को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों, विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Bhupinder Hooda: ‘आप कहें तो मैं अपने विधायकों को बाहर ले जाऊं’, सदन में अनिल विज पर क्यों भड़के हुड्डा?

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने राज्यों को निर्देश दिया है कि वे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जागरूकता फैलाएं और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा दें। साथ ही, पटाखों के इस्तेमाल को कम करने और डीजल जनरेटर के उपयोग को सीमित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

प्रदुषण से बचने के लिए विशेष सावधानी

इस समय, प्रदूषण से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। लोग मोबाइल ऐप के जरिए वायु गुणवत्ता सूचकांक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे बाहर निकलने से पहले उचित निर्णय ले सकें। कुल मिलाकर, हरियाणा में वायु गुणवत्ता में सुधार के संकेत हैं, लेकिन सतर्कता बनाए रखना आवश्यक है, ताकि स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखा जा सके और प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचा जा सके।

Charkhi Dadri: गौमास मामले में बड़ा खुलासा, अब आई लैब रिपोर्ट सामने आया हैरान कर देने वाला सच