होम / Haryana Air Pollution : अभी भी 4 जिले लगातार…, एक्यूआई हुआ इतना, लोगों की सांसों पर आफत!

Haryana Air Pollution : अभी भी 4 जिले लगातार…, एक्यूआई हुआ इतना, लोगों की सांसों पर आफत!

• LAST UPDATED : October 26, 2024
  • प्रदेश में पराली जलाने के मामले कुल 689

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Air Pollution : हरियाणा में प्रदूषण अभी थमा नहीं है लगातार कई जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार बढ़ा हुआ है क्योंकि प्रदेश में पराली जलाने के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। पराली जलाने के मामले कुल 689 हो गए हैं।

प्रदेश के 4 शहरों  करनाल, पानीपत, जींद और रोहतक सबसे ज्यादा प्रदूषण जिले बने हुए हैं क्योंकि यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंचा हुआ है। मालूम रहे कि इस वर्ष की अपेक्षा पिछले साल पराली जलाने के मामले सामने आए थे लेकिन इस बार नायब सरकार इस मामले में काफी सख्त है जिसके बाद काफी हद तक प्रदूषण पर लगाम लगाई जा चुकी है।

Haryana Air Pollution : अंबाला सहित इन जिलों का आईक्यूआई भी जानें

फिलहाल 10 शहरों में से 4 शहरों में AQI 300 से आगे है , जिसमें धारूहेड़ा, बल्लभगढ़, कुरुक्षेत्र व बहादुरगढ़ शामिल हैं। इसके अलावा अंबाला, हिसार, चरखी दादरी, भिवानी, सोनीपत और सिरसा में AQI 200 से ऊपर है। इन शहरों में सुबह के समय स्मॉग का असर देखा जा सकता है।

Haryana High Court: न्यायालय परिसर में अब नहीं लगेगा पार्किंग शुल्क, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने लगाई रोक

आंखों में जलन और सांस लेने में परेशानी

इस कारण स्कूली बच्चों और बड़े-बुजुर्गों को आंखों में जलन और सांस लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, वहीं नेशनल हाईवे से गुजरते समय खेतों में पराली भी जलती देखी जा सकती है लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में इनका कोई जिक्र नहीं है।

Fire Crackers: हरियाणा के इन जगहों पर नहीं जला सकते पटाखे, जानिए कब तक के लिए हुआ बैन