होम / Haryana Government: 28 साल बाद बीजेपी ने किया बड़ा बदलाव, हरियाणा सरकार में इस बिरादरी को मिली अहम जिम्मेदारी

Haryana Government: 28 साल बाद बीजेपी ने किया बड़ा बदलाव, हरियाणा सरकार में इस बिरादरी को मिली अहम जिम्मेदारी

• LAST UPDATED : October 26, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Government: हरियाणा विधानसभा में हरविंदर कल्याण की स्पीकर के रूप में नियुक्ति ने रोड़ समाज को लगभग 28 साल बाद सरकार में प्रतिनिधित्व दिया है। यह कदम न केवल रोड़ समाज की पहचान को पुनर्स्थापित करता है, बल्कि पंजाबी समुदाय की हिस्सेदारी को भी बढ़ाता है।

पहले रोड़ समाज से कोई मंत्री नहीं था

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में पहले रोड़ समाज को कोई मंत्री नहीं मिला था, जबकि पंजाबी समाज का प्रतिनिधित्व केवल अनिल विज तक सीमित था।हरविंदर कल्याण, जो घरौंडा से लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए हैं, उनको स्पीकर बनाकर भाजपा ने रोड़ समाज को महत्वपूर्ण सम्मान प्रदान किया है। रोड़ भारतीय के हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पायी जाने वाली क्षत्रिय जाति है। क्षत्रिय रोड़ भारत जाति है। करनाल में सबसे ज्यादा रोड़ रहते है।

Fire Crackers: हरियाणा के इन जगहों पर नहीं जला सकते पटाखे, जानिए कब तक के लिए हुआ बैन

कल्याण का नरम और मिलनसार स्वभाव उन्हें एक प्रभावी नेता बनाता है। दूसरी ओर, डॉ. कृष्ण मिढ़ा को डिप्टी स्पीकर बनाकर भाजपा ने पंजाबी समाज का विश्वास जीता है। मिढ़ा ने भी जाट बाहुल्य जींद में भाजपा की जीत सुनिश्चित की है, जो पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। रोड़ समाज को पिछली सरकारों में उपेक्षा का सामना करना पड़ा था। ईश्वर सिंह, जो 1991 में पहले स्पीकर बने थे, के बाद से इस समाज को कोई बड़ा सम्मान नहीं मिला था। अब भाजपा ने हरविंदर कल्याण को स्पीकर बनाकर इस उपेक्षा को समाप्त किया है।

इन जातियों को दिया सामान प्रतिनिधित्व

मंत्रिमंडल में ओबीसी, जाट, दलित, ब्राह्मण, पंजाबी, वैश्य और राजपूत का समान प्रतिनिधित्व है, लेकिन हरविंदर कल्याण और डॉ. कृष्ण मिढ़ा की नियुक्ति ने जींद और रोड़ बिरादरी का मान बढ़ाया है। इस तरह, भाजपा ने अपनी रणनीति के तहत हरियाणा में विभिन्न समुदायों के बीच संतुलन स्थापित किया है, जिससे राजनीतिक परिदृश्य में एक नई दिशा देखने को मिल रही है।

Haryana Air Pollution : अभी भी 4 जिले लगातार…, एक्यूआई हुआ इतना, लोगों की सांसों पर आफत!