होम / Knight Frank Report अहमदाबाद सबसे सस्ता, मुंबई सबसे महंगा आवास बाजार

Knight Frank Report अहमदाबाद सबसे सस्ता, मुंबई सबसे महंगा आवास बाजार

• LAST UPDATED : December 29, 2021

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :

Knight Frank Report : कुल आय के अनुपात में देय मासिक किस्त के आधार पर अहमदाबाद देश के 8 प्रमुख शहरों में सबसे सस्ता या किफायती आवास बाजार है, जबकि मुंबई को सबसे महंगा शहर बताया गया है।

नाइट फ्रैंक (Knight Frank) की तरफ से जारी किफायती आवास सूचकांक रिपोर्ट-2021 के अनुसार भारतीय बाजार किफायती आवास के मामले में दशक की सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

घरों की कीमतों में गिरावट और आवास ऋण पर ब्याज दर कम होने से वर्ष 2021 में घरों से जुड़ी किफायत बढ़ी है। यह सूचकांक दर्शाता है कि किसी शहर में रहने वाले परिवार को आय के अनुपात में कितनी रकम मासिक किस्त के तौर पर देनी पड़ती है।

यह अनुपात 40% होने का मतलब है कि उस शहर के एक परिवार को अपनी आय का 40% हिस्सा मासिक किस्त के रूप में चुकाना होता है।

इस सूचकांक के निर्धारण में 50% से अधिक आय एवं किस्त अनुपात होने पर उस शहर को रहने के लिहाज से किफायती नहीं माना जाता है।

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर इलाके में आवास किफायत अनुपात सबसे ज्यादा सुधरा है। वर्ष 2020 में यह 38% था लेकिन इस साल यह 28% पर आ गया।

इस सूची में अहमदाबाद सबसे सस्ते आवास बाजार के तौर पर सामने आया है। वहां पर एक परिवार को अपनी मासिक आय का सिर्फ 20% ही घर की किस्त या होम लोन के रूप में चुकाना होता है।

पुणे 24% के अनुपात के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। मुंबई में आय एवं मासिक किस्त का अनुपात 53% होने से यह सबसे महंगा आवास बाजार बन जाता है। हैदराबाद में 29%, बेंगलूरु में 26% और चेन्नई व कोलकाता में 25-25% का अनुपात है। Knight Frank Report

Read More : Road Accident तीरअंदाजी सीख कर घर लौट रहे युवक की मौत

Also Read : Fake Birth/Death Certificates जन्म/मृत्यु के फर्जी सर्टिफिकेट बनाने के 2 मास्टरमाइंड यूपी से गिरफ्तार

Read More : Sad End of Love Marriage पति से परेशान होकर पत्नी ने लगाई फांसी

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox