होम / Manali Winter Carnival पर्यटन नगरी में विंटर कार्निवाल का आगाज

Manali Winter Carnival पर्यटन नगरी में विंटर कार्निवाल का आगाज

• LAST UPDATED : January 3, 2022

मुख्यमंत्री ने मनाली में किया विंटर कार्निवल का शुभारंभ
इंडिया न्यूज, कुल्लू।
Manali Winter Carnival पर्यटन नगरी मनाली में गर्मजोशी के‌ साथ विंटर कार्निवल का आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली के प्रसिद्व हिडिम्बा मंदिर में पूजा अर्चना करके, परिधि गृह मनाली से कार्निवल परेड को हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र स्तरीय पांच दिवसीय विंटर कार्निवल का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मनु रंगशाला में दीप प्रज्ज्वलित करके शरद उत्सव में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया। जयराम ठाकुर ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि घाटी में नए पुलों व सड़कों के निर्मित हो जाने से विभिन्न स्थान पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित होंगे, जिससे क्षेत्र में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रॉक क्लाईविंग वाल के निर्मित होने से साहसिक खेलों में रूचि रखने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलने से मनाली में साहसिक पर्यटन गतिविधियां सुदृढ़ होगी। ब्यास बिहाल नेचर पार्क बनने से पर्यटकों को स्वच्छ व सुन्दर प्राकृतिक वातावरण उपलब्ध होने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वनों के महत्व के दृष्टिगत प्रदेश सरकार वन क्षेत्र के विस्तार और सदृढ़ीकरण को प्राथमिकता दे रही है। पिछले चार वर्षो में प्रदेश में वन महोत्सव के दौरान 4 करोड़ 38 लाख 12 हजार पौधों का रोपण किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महिला मंडलों, विभिन्न विभागों, संस्थाओं द्वारा प्रस्तुत की गई झांकियों का अवलोकन भी किया। झांकियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, प्राचीन विरासत, मान्यताओं, नशा मुक्ति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कोविड संक्रमण से बचाव, टीकाकरण, महिला सशक्तिकरण, प्राकृतिक खेती आदि विषयों का संदेश दिया गया।
जयराम ठाकुर ने काथी नाला पर पुल निर्माण के लिए 2 करोड़ 50 लाख रुपए, ग्राहण गांव में बनने वाले पुल के लिए 1.22 करोड़ रुपए, राजकीय उच्च विद्यालय जिन्दौड़ को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक पाठशाला मेहा को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने विंटर कार्निवल आयोजन के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 10 लाख रुपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने यूरोप के मॉनटेनिगरो में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल करने पर मनाली की आंचल ठाकुर को सम्मानित भी किया। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि पर्यटन नगरी मनाली में आयोजित होने वाला शरद उत्सव पर्यटन, व्यापार, पारम्परिक मान्यताओं व समृद्व संस्कृति के संरक्षण के दृष्टिगत महत्वपूर्ण है। उत्सव के माध्यम से विभिन्न राज्य के कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए सशक्त मंच उपलब्ध होता है।

सीएम ने 41 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं के किए लोकार्पण व शिलान्यास (Manali Winter Carnival)

मुख्यमंत्री ने लगभग 41 करोड़ रुपए से अधिक लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए और राज्य स्तरीय स्वर्णिम वन महोत्सव का उदघाटन किया। मुख्यमंत्री ने 16.93 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित रामशीला उच्च मार्ग से भेखली-जिन्दौड़-ब्यासर सड़क, 3.97 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मढ़ी-गधेरनी-शलीण सड़क, 1.78 करोड़ रुपए की लागत से हरीपुर नाला पर निर्मित पुल, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्व खेल संस्थान मनाली के आर्टिफिशियल रॉक क्लाईबिग वॉल तथा 50 लाख रुपए की लागत से बने वन परिक्षेत्र कार्यालय मनाली का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 3 करोड़ की लागत से निर्मित नेचर पार्क ब्यास-बिहाल तथा 26 लाख की लागत से निर्मित स्वर्णिम वाटिका कोठी का लोकार्पण तथा 30 लाख रुपए की लागत से बनने वाले हामटा-छिक्का वन निरीक्षण मार्ग का शिलान्यास, 89 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले खनौरा नाला पर जीप योग्य पुल तथा 12 करोड़ से बाहंग में ब्यास नदी पर बस योग्य पुल का शिलान्यास भी किया।

Also Read: Himachal Weather Update हिमाचल में 6 जनवरी तक मौसम खराब रहने के आसार

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox