होम / Himachal Snowfall And Rain बर्फबारी और बारिश जारी, शीतलहर की चपेट में प्रदेश

Himachal Snowfall And Rain बर्फबारी और बारिश जारी, शीतलहर की चपेट में प्रदेश

• LAST UPDATED : January 6, 2022

ऊंचाई वाले इलाकों में जारी बर्फबारी से हिमाचल शीतलहर की चपेट में
निचले इलाकों में हो रही बारिश से जनजीवन पर पड़ा असर
बर्फबारी से राज्यभर में 248 सड़कें बाधित

इंडिया न्यूज, शिमला।
Himachal Snowfall And Rain हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हो रही बर्फबारी और बारिश से हिमाचल प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। राज्य में मंगलवार से शुरू हुआ बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है। इसके प्रभाव से जहां राज्य की ऊंची चोटियों पर हिमपात हो रहा है, वहीं निचले और कम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश और बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी है।

बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त (Himachal Snowfall And Rain)

Himachal Snowfall And Rain

 

प्रदेश के लाहौल-स्पीति व किन्नौर जिलों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इन जिलों में बर्फबारी होने से यातायात भी प्रभावित हुआ है। साथ ही बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है। बर्फबारी से ठंड का प्रकोप जारी है और लोग घरों में दुबके हुए हैं। कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में भी चोटियों पर हिमपात हो रहा है। कुल्लू जिले की चोटियों पर बर्फबारी होने से पूरी घाटी में जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं मनाली में बर्फबारी होने से सैलानी खुशी से झूम रहे हैं। मनाली से आगे अटल टनल की ओर यातायात बंद किया गया है। सुरंग के दोनों छोर पर भारी बर्फबारी हुई है और इस कारण सुरक्षा के मद्देनजर यातायात बंद किया गया है।

बर्फबारी से यहां यातायात अवरुद्ध (Himachal Snowfall And Rain)

शिमला जिले के नारकंडा और खड़ापत्थर, खिड़की, चांशल और डोडरा क्वार में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण रामपुर और किन्नौर की तरफ यातायात को वाया बसंतपुर होकर चलाया जा रहा है। इसी तरह रोहड़ू-शिमला सड़क खड़ापत्थर में अवरूद्ध है। इसके अलावा ऊपरी शिमला में कई सड़कें भी बंद पड़ी हैं। कुफरी में बर्फबारी के कारण फिसलन हो गई है और यातायात जोखिम भरा हो गया है। वहीं, शिमला में बारिश के बीच फाहे गिर रहे हैं, लेकिन अभी बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार है। उधर, निचले इलाकों में बारिश का दौर चला हुआ है। प्रदेश के करीब-करीब सभी निचले इलाकों में बारिश होने से और पहाड़ों पर गिर रही बर्फ के कारण ठंड और अधिक हो गई है।

इन जिलों में इतनी बर्फबारी (Himachal Snowfall And Rain)

शिमला सहित राज्य के सात जिलों में बुधवार को दिन भर रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में 20 सेंमी., दारचा में 35, उदयपुर में 40 और सिस्सू में 45 सेंमी. हिमपात दर्ज किया गया है। इसके अलावा कोकसर में 33 सेंमी., कोठी में 20, कल्पा व खदराला में 17-17, हंसा में 12, गोंदला में 10 सेंमी. बर्फबारी हुई। लाहौल घाटी के सभी 132 संपर्क सड़क और 21 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। जिला प्रशासन ने घाटी के सभी पंचायतों को एडवाइजरी जारी कर बर्फबारी के बीच सफर न करने की हिदायत जारी की है। उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि लोगों को मौसम खुलने तक सफर न करने की हिदायत दी गई है। कुल्लू जिला के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों सोलंगनाला, धुंधी व कोठी में भी बर्फबारी हो रही है। धुंधी में डेढ़ फुट व सोलंगनाला में छह इंच से अधिक हिमपात दर्ज किया गया है। मनाली में दोपहरबाद हिमपात हुआ, जिसका यहां घूमने पहुंचे सैलानियों ने भरपूर आनंद लिया। भारी बर्फबारी को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा पर्यटकों को पलचान से आगे सोलंगनाला की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

राजधानी शिमला में लगातार बारिश (Himachal Snowfall And Rain)

उधर, राजधानी शिमला में दिन भर बफीर्ली हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहा। पर्यटक यहां बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। शिमला व सुंदरनगर में बुधवार को 11-11 मिमी, मंडी में 12 मिमी डल्हौजी में 41, भुंतर में 32 मिमी, मनाली में 40, धर्मशाला व चंबा में 20-20, पालमपुर में 24 और कांगड़ा में 9 मिमी बारिश हुई है। मौसम के इन तेवरों से समूचे प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है। राज्य भर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

8-9 को भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना (Himachal Snowfall And Rain)

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाले पांच दिनों में हिमाचल में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानों में बारिश होने की संभावना है। आठ व नौ जनवरी को मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बर्फबारी से राज्यभर में 248 सड़कें बाधित (Himachal Snowfall And Rain)

मिली जानकारी के मुताबिक बर्फबारी से राज्यभर में 248 सड़कें बंद हो गई हैं। लाहौल-स्पीति में 137, किन्नौर में 51, मंडी में 28, कुल्लू में 16, शिमला में 10 और चंबा में 6 सड़कें बंद हैं। साथ ही 140 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं। चंबा में 66, मंडी में 30, लाहौल-स्पीति में 21, किन्नौर में 19 और कुल्लू मे 4 ट्रांसफार्मर बंद होने से लोगों को बिजली किल्लत से जूझना पड़ रहा है।

Also Read: Haryana Corona Guidelines Today हरियाणा में शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति

Also Read: Covid Cases In India एक दिन में आए 90,000 से अधिक केस

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anil Vij : खुद भ्रष्टाचार में डूबा आदमी अभी बेल पर हैं….यह कहीं डूब क्यों नहीं जाते ? जानिए विज ने किस पर कसा ये तंज
Jind Crime News : जींद में लोहा कारोबारी से मांगी दस लाख की चौथ
Panipat Crime News : नशा तस्कर व सप्लायर गिरफ्तार, 3 किलो 985 ग्राम गांजा बरामद
Rape in Car : जीद में नाबालिग लड़की काे कार में बनाया हवस का शिकार, पड़ोस के ही युवक ने दिया वारदात को अंजाम
Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह
Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 
Loharu Assembly Constituency : राजस्थान के रेतीले टीलों के बीच शह और मात का चुनावी संग्राम: लोहारू में जेपी दलाल के सामने राजवीर फरटिया बड़ी चुनौती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox