होम / Anil Vij Statement Today पंचकूला में आईपीडी राष्ट्रीय आयुर्वेद और योग-प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान बनेगा

Anil Vij Statement Today पंचकूला में आईपीडी राष्ट्रीय आयुर्वेद और योग-प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान बनेगा

• LAST UPDATED : January 14, 2022

संस्थान में 100 आयुर्वेद और 150 प्राकृतिक चिकित्सा के बेड होंगे

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Anil Vij Statement हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि 270.54 करोड़ रुपए की लागत से पंचकूला में 250 बिस्तरों वाले आईपीडी राष्ट्रीय आयुर्वेद और योग व प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान की स्थापना की जाएगी, जिसमें 100 आयुर्वेद और 150 प्राकृतिक चिकित्सा के बेड होंगे। इस संस्थान में यूजी, पीजी और पीएचडी की डिग्री के लिए हर वर्ष 500 छात्रों को शिक्षा दी जाएगी और इसमें आयुर्वेदिक उपचार, शिक्षा और अनुसंधान पर भी कार्य किया जाएगा।

19.87 एकड़ जमीन लीज पर देने का कार्य पूर्ण Anil Vij Statement

विज ने कहा कि यह आयुर्वेद संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स दिल्ली) के समान पूरी तरह से केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली और आॅपरेटिव संस्था होने की अपेक्षा रखता है। आयुष मंत्री ने कहा कि श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड, पंचकूला की 19.87 एकड़ भूमि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली को 27 अप्रैल 2017 को पट्टे पर प्रदान की गई थी लेकिन उस समय इसमें कुछ खसरा नम्बर रह गए थे जो गत दिवस 13 जनवरी, 2022 को पूर्ण हो गए है और अब आयुष मंत्रालय, भारत सरकार को 19.87 एकड़ जमीन लीज पर देने का कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान 270.54 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा। जिसमें अस्पताल और कॉलेज भवन, स्नातक, स्नातकोत्तर और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रावास, आवासीय भवन होगे। इसी प्रकार, अतिथि गृह, निदेशक का गृह भवन, सभागार भवन और अस्पताल भवन के नीचे वाणिज्यिक परिसर और बेसमेंट भी होगे।

वाप्कोस मैनेजमेंट कंसलटेंट नियुक्त 

विज ने बताया कि वाप्कोस को इस परियोजना के लिए मैनेजमेंट कंसलटेंट नियुक्त किया गया है। वाप्कोस के अनुसार इस परियोजना का कांसेप्ट लेआउट प्लान, मास्टर लेआउट प्लान, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, अनुमानित लागत की रिपोर्ट तैयार कर ली गयी है। इस परियोजना का कार्य भी आवंटित कर दिया गया है और परियोजना पर कार्य शुरू भी हो चुका है।

Also Read: Electricity Department Handed Over to Pk Das पीके दास को सौंपा बिजली विभाग
Also Read: Covid Cases Report Today कोरोना के 2,64,202 केस से मचा हड़कंप

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murder in Kurukshetra : युवक को सरेआम चाकू व सुए से गोदकर उतारा मौत के घाट
Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट
Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox