होम / National Ramsar Site सुल्तानपुर और भिंडावास में हर वर्ष हजारों प्रवासी पक्षी आ रहे

National Ramsar Site सुल्तानपुर और भिंडावास में हर वर्ष हजारों प्रवासी पक्षी आ रहे

• LAST UPDATED : February 1, 2022

National Ramsar Site

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
National Ramsar Site हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और वन मंत्री कंवरपाल विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर पर 2 फरवरी को गुरुग्राम में सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव मुख्यातिथि होंगे और केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे विशेष अतिथि होंगे। हरियाणा में इस वर्ष विश्व आर्द्रभूमि दिवस का उत्सव और भी विशेष होगा, क्योंकि मई 2021 में सुल्तानपुर (Sultanpur) राष्ट्रीय उद्यान, गुरुग्राम और भिंडावास वन्यजीव अभयारण्य, झज्जर को रामसर साइट (अंतर्राष्ट्रीय महत्व की आर्द्रभूमि) के रूप में घोषित किया गया था। इसके साथ ही हरियाणा अंतरराष्ट्रीय महत्व वाले आर्द्रभूमि मानचित्र पर उभरा है।

वर्तमान में भारत में रामसर स्थलों की कुल संख्या 47 (National Ramsar Site)

वर्तमान में भारत में रामसर स्थलों की कुल संख्या 47 है। दो और आर्द्रभूमि अर्थात- खिजड़िया वन्यजीव अभयारण्य (गुजरात) और बखिरा वन्यजीव अभयारण्य (यूपी) को उस दिन रामसर स्थलों की सूची में शामिल किया जाएगा। इससे भारत में रामसर आर्द्रभूमि की संख्या 49 हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान गुरुग्राम-झज्जर राजमार्ग पर सुल्तानपुर गांव में स्थित है। यह गुरुग्राम से 15 किलोमीटर और दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर है। यह 350 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। सुल्तानपुर के एविफौना-समृद्ध पयार्वास की खोज पीटर जैक्सन ने की थी, जिन्होंने मार्च 1970 में अपने एक वन्यजीव विशेषज्ञ मित्र के साथ पार्क का दौरा किया था। सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान को 2 अप्रैल, 1971 को वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया था। 5 जुलाई, 1991 को इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा प्राप्त हुआ था। हर साल लगभग 50,000 प्रवासी पक्षी दुनिया के विभिन्न हिस्सों मुख्य रूप से यूरेशिया से खाने और सर्दियों का समय व्यतीत करने सुल्तानपुर आते हैं।

सुल्तानपुर में इन पक्षियों की रहती है चहचाहट (National Ramsar)

सर्दियों में सुल्तानपुर में प्रवासी पक्षियों जैसे सारस क्रेन, डेमोइसेल क्रेन, उत्तरी पिंटेल, उत्तरी फावड़ा, रेड-क्रेस्टेड पोचार्ड, वेडर, ग्रे लैग गूज, गडवाल, यूरेशियन विजन, ब्लैक-टेल्ड गॉडविट आदि की चहचाहट एक सुरम्य चित्रमाला प्रदान करने का काम करती है। यह पार्क कोबरा, मॉनिटर लिजर्ड, हेजहोग, भारतीय खरगोश, येलो मॉनिटर लिजर्ड, सेही, सियार, नीला बैल का भी आवास है। यह पार्क एशियाई फ्लाईवे पर पड़ता है और इसलिए कई पक्षी अपनी आगे और पीछे की यात्रा के दौरान यहां आराम करते हैं।

भिंडावास 1000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला

वहीं भिंडावास (Bhindawas) वन्यजीव अभयारण्य एक मीठे पानी की झील, जो हरियाणा में सबसे बड़ी है, यह झज्जर जिले में स्थित है। यह झज्जर शहर से लगभग 15 किमी दूर है। यह एक हजार एकड़ से कुछ अधिक के क्षेत्र में विस्तृत है। इसे 5 जुलाई 1985 को वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया था। यह झील प्राचीन साहिबी नदी जो राजस्थान में अरावली पहाड़ियों से मसानी बैराज रेवाड़ी होती हुई यमुना तक जाती थी, के मार्ग के साथ पारिस्थितिक गलियारे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह साहिबी नदी, सबाशीपुर, एसएनपी, बसई आर्द्रभूमि और द लॉस्ट लेक आॅफ गुरुग्राम की एक सहायक नदी भी बनाती है। यहां प्रवासी प्रजातियां की 80 से अधिक प्रजातियां और 100 से अधिक रेजिडेंट प्रजातियां दर्ज की गई हैं। सर्दियों के दौरान भिंडावास में 40,000 से अधिक प्रवासी पक्षी आते हैं।
आर्द्रभूमि दिवस समारोह के अवसर पर आर्द्रभूमि के विभिन्न पहलुओं से संबंधित वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है। हरियाणा में पक्षियों की संख्या पर एक अभ्यास भी पूरे राज्य के विभिन्न भागों में चल रहा है।
इससे पहले, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर में आईकोनिक सप्ताह मनाया। आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान आर्द्रभूमि के बारे में जागरूकता पैदा करने से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Also Read: Corona Situation in India Now केस घटे, 24 घंटों में 1,67,059 नए मामले आए

Connect With Us: Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox