होम / Odisha Open 2022 उन्नति हुड्डा सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बनीं

Odisha Open 2022 उन्नति हुड्डा सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बनीं

• LAST UPDATED : February 1, 2022

Odisha Open 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Odisha Open 2022: हरियाणा के रोहतक से आने वाली 14 साल की उन्नति हुड्डा (Unnati hooda) ने 75 हजार डॉलर ईनामी ओड़िशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्नति ने ओडिशा में आयोजित ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में स्मित तोश्नीवाल को हराकर इस खिताब पर कब्जा जमाया। उन्नति हुड्डा सुपर 100 टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उन्नति ने महज 14 साल की उम्र में इस खिताब को अपने नाम किया। उन्नति ने स्मित तोश्नीवाल के खिलाफ खिताबी मुकाबले को 21-18, 21-11 से जीत कर इतिहास रच दिया।

सेमीफाइनल में मालविका बंसोड़ को हराया था (Odisha Open 2022)

उन्नति ने ओडिशा ओपन के सेमीफइनल मुकाबले में अंतररराष्ट्रीय शटलर मालविका बंसोड़ को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। मालविका बंसोड़ इससे पहले ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल को सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हरा चुकी थी। लेकिन उन्नति के होंसले के आगे मालविका पस्त नजर आई। उन्नति ने इस मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए फाइनल में जगह बनाई और अब फाइनल में भी उन्होंने स्मित तोश्नीवाल को 21-18, 21-11 से हराकर ओडिशा ओपन का खिताब जीत लिया।

7 साल से कर रही थी प्रैक्टिस (Odisha Open 2022)

उन्नति हुड्डा के कोच प्रवेश कुमार ने बताया की उन्नति पिछले 7 साल से बैडमिंटन खेल रही है। उन्नति की अबसे badi ताकत उसका अनुशासन है। अब उन्नति 14 साल की है और यह उसकी पिछले 7 साल की मेहनत ही है की वो आज ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी है। उन्नति 7 साल की छोटी उम्र से ही रोहतक के सर छोटूराम स्टेडियम में अपने कोच प्रवेश कुमार से बैडमिंटन की बारीकियां सीखने के लिए मैदान में उतर गई थी। उन्नति रोहतक की भरत कॉलोनी की रहने वाली हैं। उनके कोच के मुताबिक उन्नति अपनी डाइट को लेकर भी काफी डिसीप्लीन्ड रही है। उनके कोच प्रवेश कुमार का यह भी कहना है की उन्नति कभी भी प्रैक्टिस के लिए लेट नहीं हुई, वो हमेशा टाइम से पहले ही प्रैक्टिस के लिए पहुँच जाती थी और यही चीज गेम के प्रति उसके डेडिकेशन को दर्शाती है। गेम के प्रति डेडिकेशन और डिसीप्लिन ही उसकी सब बड़ी ताकत है।

9वीं कक्षा में पढ़ती है उन्नति (Odisha Open 2022)

उन्नति हुड्डा रोहतक में ही 9वीं कक्षा में पढ़ती हैं। उन्नति की मां डॉ. कविता भी एक शिक्षिका हैं। 14 साल की उन्नति इससे पहले भी बेंगलुरू में हुए इन्फोसिस फाउंडेशन इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं और उस टूर्नामेंट में भी उन्नति ने शानदार प्रदर्शन किया था। उस टूर्नामेंट में उन्नति ने रजत पदक जीता था। बेंगलुरू में हुए उस टूर्नामेंट में दुनिया भर से महिला वर्ग की 355 खिलाड़ियों ने भाग लिया था और ये उन्नति के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी।

Also Read: Budget Highlights 2022 जानें आम बजट में क्या रहा खास

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox