होम / Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign गृह मंत्री विज ने यूएई के निवेशकों को हरियाणा में निवेश के लिए किया आमंत्रित

Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign गृह मंत्री विज ने यूएई के निवेशकों को हरियाणा में निवेश के लिए किया आमंत्रित

• LAST UPDATED : February 13, 2022

Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign गृह मंत्री विज ने यूएई के निवेशकों को हरियाणा में निवेश के लिए किया आमंत्रित

इंडिया न्यूज़ , चंडीगढ़

Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) के निवेशकों को हरियाणा में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा निवेशकों के लिए कई कदम उठाए गए हैं और राज्य में कई तरह की विभिन्न सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। विज सीआईआई, सेक्टर-31, (Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) चंडीगढ़ में आयोजित भारतीय व्यापार भागीदार कार्यक्रम के साथ एक समझौता ज्ञापन और मैजेस्टिक इन्वेस्टमेंट, शीपेस, विजापास्पो, जगेरोस के उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

चंडीगढ़ भारत में सबसे अच्छी तरह से नियोजित शहर

Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign

कार्यक्रम में यूनाइटेड अरब अमीरात के शिक्षा मंत्री और शासक परिवार के सदस्य शेख मजीद राशिद अल मुअल्ला और उनकी कोर टीम के सदस्य भी मौजूद थे।(Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) यूएई के शिक्षा मंत्री का स्वागत करते हुए विज ने कहा कि चंडीगढ़ भारत में सबसे अच्छी तरह से नियोजित शहर है, जिसकी वास्तुकला विश्व प्रसिद्ध है, और जीवन की गुणवत्ता, जो अद्वितीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा राज्यों की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के रूप में यह एक प्रतिष्ठित शहर है और आधुनिक भारत का चेहरा है। उन्होंने कहा कि “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि (Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign)शिक्षा मंत्री की कंपनी ने चंडीगढ़ शहर में अपना नया कार्यालय स्थापित करने का फैसला किया है, क्योंकि चंडीगढ़ के कई लोग कंपनी में काम करते हैं।”

हरियाणा भारत के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है

Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign

गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा भारत के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है और राज्य को भारत का एक औद्योगिक पावरहाउस माना जाता है, जिसमें 250 से अधिक फॉर्च्यून कंपनियां हरियाणा में स्थित हैं। देश के 1.3 प्रतिशत क्षेत्र को कवर करने वाले हरियाणा ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 3.94 प्रतिशत का योगदान दिया है। 2.54 करोड़ की कुल जनसंख्या (2011 की जनगणना) के साथ राज्य की प्रति व्यक्ति आय 2,39,535 रुपये है, जोकि भारत की प्रति व्यक्ति आय से दोगुनी है। जीएसवीए में उद्योग क्षेत्र का योगदान 30.2 प्रतिशत है और राज्य में एफडीआई 1.7 बिलियन अमरीकी डालर (अप्रैल 2020- मार्च 2021) है जो इसे देश में छठा सबसे बड़ा एफडीआई बनाता है।
राज्य की रणनीतिक स्थिति अंतर्निहित लाभ है और राज्य का लगभग 60 प्रतिशत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और मजबूत कनेक्टिविटी के अंतर्गत आता है।

राज्य में 5 घरेलू हवाई अड्डे

फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, हिसार, सोनीपत, मानेसर, गुरुग्राम जैसे प्रमुख जिलों को कवर करने वाले फ्रेट कॉरिडोर- दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) के साथ इसका भौगोलिक संगम और अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर (एकेआईसी) के अंतर्गत आने वाला एक बड़ा क्षेत्र है। राज्य में 5 घरेलू हवाई अड्डे हैं, जैसे हिसार, भिवानी, करनाल, नारनौल और पिंजौर तथा 2 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों- चंडीगढ़ और नई दिल्ली से निकटता भी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 9 अंतर्देशीय कंटेनर डिपो (आईसीडी), 3 कंटेनर फ्रेट स्टेशन और 8 निजी फ्रेट टर्मिनल हैं जो अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक हैं। (Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) विज ने कहा कि भारत उद्योग और निवेश के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया और स्किल्स इंडिया जैसे प्रमुख कार्यक्रमों द्वारा भारत में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है।(Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) व्यापार और सेवाओं में विदेशी व्यापार के विकास और रोजगार के सृजन के लिए एक स्थिर और टिकाऊ वातावरण प्रदान करने के लिए, एक विदेश व्यापार नीति लागू की गई है।

भारत के विदेश व्यापार में 57.87 अमेरिकी अरब डॉलर की वृद्धि

भारत के विदेश व्यापार में पिछले 46.28 अमेरिकी अरब डॉलर की तुलना में 57.87 अमेरिकी अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि “भारत सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास- सबका प्रयास के नारे के साथ काम कर रही है।(Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) उन्होंने कहा कि बढ़ते भारत-यूएई आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध दोनों देशों के बीच तेजी से विविधीकरण और गहराते द्विपक्षीय संबंधों की स्थिरता और मजबूती में योगदान कर रहे हैं। (Anil Vij Haryana Dubai Bussines Mou Sign) भारत-यूएई व्यापार का मूल्य लगभग 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर (फरवरी 2020) है। भारत में यूनाइटेड अरब अमीरात का निवेश लगभग 13-14 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, यह भारत के लिए 10वां सबसे बड़ा एफडीआई निवेशक भी है।

Also Read: karnataka Hijab Controversy विदेश मंत्रालय बोला- ड्रेस कोड पर प्रायोजित कमेंट न करें

Also Read: Coronavirus Cases Today देशभर में कोरोना की रफ्तार धीमी, 50,407 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox