होम / Anganwadi Workers and Helpers Honorarium हरियाणा में मनोहर राज में दोगुना हुआ मानदेय

Anganwadi Workers and Helpers Honorarium हरियाणा में मनोहर राज में दोगुना हुआ मानदेय

• LAST UPDATED : February 17, 2022

Anganwadi Workers and Helpers Honorarium

अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा में मिल रहा ज्यादा वेतन और सुविधाएं

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Anganwadi Workers and Helpers मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) के नेतृत्व में हरियाणा सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिए पूरी ईमानदारी से काम कर रही है। सरकार ने समय-समय पर आंगनबाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स (Anganwadi Workers and Helpers) की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया है और उनकी सभी मांगों को पूरा किया है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा, आंगनबाड़ी वर्कर्स को अपने हिस्से के मानदेय में सर्वाधिक 9961 रुपए का मासिक योगदान दे रहा है, जबकि इसमें केंद्र का हिस्सा 2700 रुपए है। यह योजना केन्द्र व राज्य सरकारों की 60:40 भागीदारी पर चलाई जा रही है।

मानदेय देने में देशभर में हरियाणा द्वितीय (Anganwadi Workers and Helpers honorarium)

गौर करने वाली बात है कि हरियाणा में वर्ष 2014 में आंगनबाड़ी वर्कर्स को 7,500 रुपए और आंगनबाड़ी हेल्पर्स को 3,500 रुपए बतौर मानदेय मिलता था जोकि अब लगभग दोगुना हो चुका है। हरियाणा सरकार आंगनबाड़ी वर्कर्स को प्रतिमास 12,661 रुपए, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स को 11,401 रुपए व सहायिका को 6781 रुपए मानदेय दे रही है। यह मानदेय केंद्र के शेयर को मिलाकर है। हरियाणा सरकार द्वारा आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स को जो मानदेय दिया जा रहा है, वह उत्तर भारत के राज्यों में सर्वाधिक व देशभर में दूसरे स्थान पर है।

Also Read: Corona New Guidlines हरियाणा में पाबंदियां हटीं, अब पूरे समय तक खुल सकेंगी दुकानें

जानें इन राज्यों में इतना मिलता है मानदेय

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा की अपेक्षा तमिलनाडु में आंगनबाड़ी वर्कर्स को 12,200 रुपए, छत्तीसगढ़ में 6500 रुपए, मध्यप्रदेश में 10 हजार रुपए, पश्चिम बंगाल में 8250 और पंजाब में 9500 रुपए मानदेय दिया जा रहा है जो कि हरियाणा से काफी कम है। इसी तरह मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स को हरियाणा में 11,401 रुपए मानदेय दिया जा रहा है, जबकि तमिलनाडु में 9400 रुपए, तेलंगाना में 7800 रुपए, छत्तीसगढ़ में 4500 रुपए, मध्यप्रदेश में 5750 रुपए और पंजाब में 6300 रुपए मानदेय दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी हेल्पर्स की बात करें तो हरियाणा में आंगनबाड़ी हेल्पर्स को 6781 रुपए मानदेय दिया जा रहा है। हरियाणा की तुलना में छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी हेल्पर को 3250 रुपए, मध्यप्रदेश में 5000 रुपए, पश्चिम बंगाल में 4800 रुपए और पंजाब में 5000 रुपए मानदेय दिया जा रहा है। इन आंकड़ों से जाहिर है कि हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अन्य राज्यों की अपेक्षा ज्यादा वेतन और सुविधाएं मिल रही हैं।

सरकार ने की हुई हैं ये घोषणाएं

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों आंगनबाड़ी वर्कर्स, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के हक में कई घोषणाएं भी की हैं। आंगनबाड़ी वर्कर्स और मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स को सेवानिवृत्ति पर 1 लाख रुपए तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 50 हजार रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की गई है। इसके अलावा आंगनबाड़ी वर्कर्स, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं सहायिकाओं को दुर्घटना होने उपरांत 2 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। वहीं जो आंगनबाड़ी वर्कर्स 10 वर्ष से अधिक सेवा का अनुभव रखती है, उन आंगनबाड़ी वर्कर्स को वरिष्ठता एवं लिखित परीक्षा के आधार पर पॉलिसी के अनुसार पदोन्नत करने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही, कोविड 19 महामारी के दौरान आंगनबाड़ी वर्कर्स, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्स एवं सहायिकाओं द्वारा पूर्व में की गई ड्यूटी के लिए 1000 रुपए की एक मुश्त राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान करने की मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है। हरियाणा सरकार द्वारा किसी आंगनबाड़ी वर्कर्स की छंटनी नहीं की जा रही।

हरियाणा में कब-कब बढ़ा आंगनबाड़ी वर्कर्स का मानदेय

बता दें कि 2014 में 7500, 2017 में 8140, 2018 में 11429, 2019 में 11811, 2021 में 12661 रुपए का मानदेय दिया जा रहा है। बता दें कि यह मानदेय में केंद्र के साथ हरियाणा का अधिक योगदान है।

Also Read: Supreme Court decision हरियाणा में निजी नौकरियों में 75% आरक्षण पर लगी रोक रद

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox