होम / Never Cook These Things in a Non Stick Pan नॉन स्टिक पैन मेंं कभी मत पकाएं ये चीजें

Never Cook These Things in a Non Stick Pan नॉन स्टिक पैन मेंं कभी मत पकाएं ये चीजें

• LAST UPDATED : February 23, 2022

Never Cook These Things in a Non Stick Pan

इंडिया न्यूज ।

Never Cook These Things in a Non Stick Pan नॉन स्टिक पैन में क्या चीजें पकाने से फायदा है और किस्से नुकसान । किन चीजों के प्रयोग से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है । आज हम उन चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आपको पैन नहीं पकानी चाहिए । नॉन स्टिक पैन्स

हमारे किचन का एक बहुत जरूरी हिस्सा हैं जिन्हें अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं। ये सस्ते होते हैं और खाना पकाने में आरामदायक भी। एक तरह से देखा जाए तो इन नॉन-स्टिक पैन की खासियत ही कुछ अलग होती है। कई बार तो ऐसी डिशेज इनमें बहुत आसानी से पकाई जा सकती हैं जिन्हें नॉर्मल पैन में बनाने में काफी मुश्किल होती है।

वेजिटेबल स्टिर फ्राई है लोकप्रिय Never Cook These Things in a Non Stick Pan

स्टिर फ्राई वेजिटेबल आजकल बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। एक तरह से ये फैंसी डिश होती है और साथ ही साथ ये ज्यादा तेल-मसाले के बिना बनती है इसलिए लोग इसे पसंद कर रहे हैं, लेकिन ऐसी स्टिर फ्राई वेजिटेबल जिन्हें कैरेमलाइज करना हो यानि काफी देर तक पकाना हो जिसमें ज्यादा हीट लगे वो सब्जियां नॉन स्टिक पैन में ना पकाएं। दरअसल,

नॉन स्टिक पैन में ज्यादा हाई हीट नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे उनकी कोटिंग पर असर पड़ता है। ऐसे में जिन भी चीजों में बहुत ज्यादा देर तक पकाने की जरूरत होती है वो सभी नॉन-स्टिक पैन में खराब हो जाती हैं।

नॉन स्टिक में ज्यादा हीट नहीं देनी

नॉन स्टिक पैन में बहुत ज्यादा हीट नहीं देनी चाहिए। अगर नॉन स्टिक पैन में बहुत देर तक हीट जाएगी तो इसकी कोटिंग पिघलने लगेगी। इस तापमान में कोटिंग से निकलने वाला धुआं भी टॉक्सिक हो सकता है। ऐसे में अगर आप मटन की डिश आदि पकाएंगे तो ये ना ही पैन के लिए अच्छा होगा और ना ही ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होगा। मीट आदि पकाने के लिए तो आपको पैन पहले प्री-हीट भी करना होगा और ये जरूरी है कि आप ऐसा नॉन स्टिक पैन में ना करें।

 ऐसी कोई भी डिश जिसमें स्लो कुकिंग लगे

सॉस,सूप,मीट,खीर या कोई भी डिश जिसमें डिग्लेजिंग लगे यानि ऐसी स्टेप जिसमें आपको स्लो आंच पर बहुत देर कुक करना होता है और इंग्रीडिएंट्स पैन में चिपकने लगते हैं, जैसे खीर आदि बनाते समय दूध चिपकता है। ये सारी डिशेज आपको नॉन स्टिक पैन में नहीं पकानी चाहिए। ये भी पैन की कोटिंग पर असर करती है और पैन की कोटिंग अगर खाने में मिल जाए तो ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है।

नॉन स्टिक पैन इस्तेमाल का समय

ऐसी सभी डिशेज जिनमें हाई हीट की जरूरत नहीं होती है। ऐसी सभी डिशेज में अधिकतर चिपकने का खतरा होता है जैसे अंडे,पैनकेक,फिश, चीज से बनी हुई डिशेज,नूडल्स आदि को आप नॉन स्टिक पैन में पका सकते हैं। ये सभी डिशेज काफी जल्दी बन भी जाएंगी और साथ ही साथ आपके पैन में भी कोई समस्या नहीं होगी। नॉन स्टिक पैन में मिक्स करने,टॉस करने और पलटने में समस्या नहीं होती है इसलिए मिक्स वेज,चीले,आॅमलेट जैसी चीजें भी बहुत अच्छी तरह बनती हैं।

Never Cook These Things in a Non Stick Pan

READ MORE :Remove The Broken Non Stick Pan From The Kitchen ख्रराब हुए नॉन स्टिक पैन को किचन से करें बाहर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox