होम / Paper Has to be Finished in Two Hours दो घंटे में ही खत्म करना होगा पेपर

Paper Has to be Finished in Two Hours दो घंटे में ही खत्म करना होगा पेपर

• LAST UPDATED : February 24, 2022

इंडिया न्यूज

Paper Has to be Finished in Two Hours : दो घंटे में ही खत्म करना होगा पेपर। चंडीगढ़ में 15 मार्च से स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। कक्षा तीसरी, 5वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं के पेपर आफलाइन यानी स्कूल से ही होंगे। कक्षाओं की परीक्षा में प्रश्न पत्र पूरे नहीं बल्कि आधे सिलेबस से आएंगे। और परीक्षा का समय भी कम हो गया है।पेपर को करने के लिए तीन घंटे का समय नहीं मिलेगा, बल्की दो घंटे में ही पूरा प्रश्न पत्र खत्म करना होगा।

Paper Has to be Finished in Two Hours

Annual examinations begin in schools from March 15 :

कोरोना के कारण सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने पेपर एक बार नहीे बल्की दो बार में लेने का फैसला लिया था। सीबीएसई निर्णय के मुताबिक नौवीं से 12वीं कक्षा के पेपर दो टर्म में लेने थे लेकिन चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के अनुसार नौवीं और 11वीं के साथ तीसरी, पांचवी, आठवीं के पेपर भी सेमेस्टर स्तर पर लेने का निर्णय लिया। (Paper Has to be Finished in Two Hours)चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 2019 के बाद सत्र 2021-2022 की वार्षिक परीक्षाएं आफलाइन कराने का निर्णय लिया इन परीक्षाओं में 70 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स तीसरी, पांचवीं, आठवीं, नौवीं और 11वीं कक्षा के शामिल होंगे।

प्रश्न पत्र तैयार होकर, मार्च के पहले सप्ताह में स्कूलों में आ जाएगें।

वार्षिक परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र स्कूल स्तर पर ही तैयार करने का निर्देश दिया।(Paper Has to be Finished in Two Hours) प्रश्न पत्र तैयार होने के बाद शिक्षा विभाग की अप्रवूल के लिए कमेटी से मंजूर ली जाएगी,और उसके बाद पेपर होंगे। स्कूलों में प्रश्न पत्र मार्च के पहले सप्ताह तक पहुंच जाएंगे।

Paper will be in 2-part : 2-पार्ट में होगें पेपर

कोरोना महामारी के चलते इस बार सीबीएसई ने पेपर दो सेमेस्टर में लेने का निर्णय लिया था। नवंबर-दिसंबर 2021 में पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं, और अब दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होने वाली हैं। बाकी बचा हुआ सिलेबस इस बार होने वाले पेपर में आएगा। और वहीं पेपर भी आधे अंकों का होगा। प्रेक्टिकल भी आधे सिलेबस से होगा। पेपर का सिलेबस कम होने के कारण पेपर खत्म करने का समय भी कम कर दिया गया है।

तीसरी, पांचवी और आठवीं कक्षा का प्रश्न पत्र तैयार कर रही अध्यापिका उपासना ने बताया कि पेपर में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। स्टूडेंट्स को पूरा सिलेबस रिवाइज करने के बजाए आधे सिलेबस की ही तैयारी करनी होगी। (Paper Has to be Finished in Two Hours)आधे सिलेबस के पेपर पहले हो चुके हैं। नौवीं और 11वीं का प्रश्न पत्र तैयार कर रही अध्यापिका हेमलता ने बताया कि पेपर में कोई भी परेशानी नहीं है। इस बार होने वाले पेपर मल्टीच्वाइस बेस्ड नहीं हैं।

Paper Has to be Finished in Two Hours

Read More: Never Cook These Things in a Non Stick Pan नॉन स्टिक पैन मेंं कभी मत पकाएं ये चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook