होम / If Jaggery is Real or Fake Try These Tips गुड़ असली है या नकली तो अजमाएं ये टिप्स

If Jaggery is Real or Fake Try These Tips गुड़ असली है या नकली तो अजमाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : February 25, 2022

If Jaggery is Real or Fake Try These Tips गुड़ असली है या नकली तो अजमाएं ये टिप्स

इंडिया न्यूज ।

If Jaggery is Real or Fake Try These Tips : जो गुड़ आप खा रहे है क्या वह असली है । तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हो । आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आप बड़ी आसानी से पता लगा सकोगे की गुड़ असली है या नकली, अच्छी क्वालिटी का है या नहीं सर्दियों के मौसम में गुड़ हमारे खाने का अहम हिस्सा होता है। बहुत से लोग सर्दियों में चीनी की जगह गुड़ लेना पसंद करते हैं।

इसके साथ ही गुड़ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गुड़ में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है और यह पाचन तंत्र और ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करने में भी मदद करता है। इसके अलावा गुड़ खाने से शरीर गर्म रहता है। लेकिन, बाजार में मिलावटी गुड़ की मात्रा अधिक हो गई है और नकली गुड़ आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। मिलावटी गुड़ के सेवन से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है।

गुड़ को चखकर देखने से पता चलेगा If Jaggery is Real or Fake Try These Tips

आप जो गुड़ लेकर आई हैं उसमें कोई मिलावट तो नहीं है इसके लिए आपको हमेशा सबसे पहले गुड़ को चकखर देखना चाहिए। यह गुड़ की शुद्धता की जांच करने का सबसे आसान तरीका है। अगर गुड़ का स्वाद आपको नमकीन लगता है तो इसका मतलब है कि गुड़ में मिलावट की गई है। गुड़ में नमकीनपन मिनरल सॉल्ट के हाई कंसट्रेशन को दशार्ता है। इसके अलावा नमकीन स्वाद से पता चलता है कि गुड़ ताजा है या नहीं। बता दें कि गुड़ जितना पुराना होगा इसका स्वाद उतना ही नमकीन होगा।

रंग से लगाएं पता

बाजार में मिलने वाला हर गुड़ शुद्ध नहीं होता है। इसलिए आपको गुड़ की शुद्धता की जांच जरूर करनी चाहिए। आप गुड़ को देखकर ही पता लगा सकते हैं कि क्या गुड़ में मिलावट की गई है। असली गुड़ की पहचान उसके रंग से ही हो जाती है। बता दें कि असली गुड़ का रंग भूरा होता है। लेकिन,अगर गुड़ का रंग सफेद,हल्का पीला या कुछ लाल (चमकदार) नजर आए तो इसका मतलब है कि गुड़ में मिलावट की गई है।

इसके अलावा आप एक और तरीके से यह पहचान सकती हैं कि रंग में मिलावट की गई है या नहीं। इसके लिए आधा चम्मच गुड़ लें और उसमें छह मिलीलीटर अल्कोहल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें 20 बूंद कंसंट्रेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मिलाएं। इसके बाद अगर गुड़ का रंग गुलाबी हो जाता है तो इसका मतलब है कि इसमें आर्टिफिशियल रंग मिलाए गए हैं।

पानी में देखें गुड डालकर

गुड़ की शुद्धता का पता लगाने का यह सबसे आसान तरीका है। मिलावटी गुड़ की जांच करने के लिए एक कप पानी लें। फिर उसमें गुड़ डाल लें।अगर गुड़ में किसी भी प्रकार की मिलावट की गई होगी तो गुड़ नीचे बैठ जाएगा। लेकिन अगर गुड़ शुद्ध होगा तो यह पानी में पूरी तरह से घुल जाएगा। असली गुड़ की पहचान ही यही होती है कि वह आसानी से पानी में घुल जाता है।

गुड़ में क्रिस्टल की जांच करें

अक्सर गुड़ (गुड़ से बनाएं ये रेसिपीज) की मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें क्रिस्टल या चॉक मिलाया जाता है। इसका पता लगाने के लिए आपको गुड़ को बिल्कुल बारीक पीसना या तोड़ना होगा। अगर आपको गुड़ में क्रिस्टल दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि गुड़ को मीठा बनाने के लिए कई तरह के प्रोसेस से गुजारा गया है।

महत्वपूर्ण बातें

बाजार में मिलने वाला खुला गुड़ न खरीदें क्योंकि अक्सर देखा गया है कि इनमें ज्यादा मिलावट की जाती है। सस्ते के चक्कर में न रहें। कोशिश करें कि किसी ब्रांडेड कंपनी का ही गुड़ खरीदें। पैकेट पर लगे लेबल को पढ़ना न भूलें। इससे आपको पता चल जाएगा कि गुड़ में क्या-क्या मिलाया गया है।

If Jaggery is Real or Fake Try These Tips

READ MORE :DSSB Released Calendar For Upcoming Recruitments डीएसएसबी ने आगामी भर्तियों के लिए जारी किया कैलेंडर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox