होम / By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful मेहंदी इस प्रकार लगाने से आपके हाथ लगेंगे सुंदर

By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful मेहंदी इस प्रकार लगाने से आपके हाथ लगेंगे सुंदर

• LAST UPDATED : February 25, 2022

By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful मेहंदी इस प्रकार लगाने से आपके हाथ लगेंगे सुंदर

इंडिया न्यूज ।

By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful : मेहंदी लगाना हर किसी को अच्छा लगता है । लेकिन मेहंदी लगाना और चिपकाना दोनो अलग-अलग बात है । अगर आप चाहते है की हमारे हाथ मेहंदी लगाने से बहुत सुंदर लगे तो आप हमारे द्वारा बताएं गए मेहंदी के पैटर्न को अपनाएं । इससे आपके हाथ बहुत सुंदर लगेगें ।

मेहंदी लगाना नई नहीं, बल्कि एक बहुत पुरानी भारतीय परंपरा है। हालांकि पहले के समय में मेहंदी के छाप हाथ और पैरों पर लगाकर यह परंपरा पूरी कर दी जाती थी, लेकिन आज मेहंदी लगाना कई मामलों में इवॉल्व हुआ है। हमने मेहंदी के डिजाइन में नए-नए ट्रेंड्स देखे हैं। मगर अब भी मेहंदी लगाते वक्त हमारा ध्यान सिर्फ हाथों तक जाता है और उंगलियों में हम कोई घिसा-पिटा सा पैटर्न लगा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप उंगलियों पर भी बहुत अच्छे,आसान, इंट्रीकेट और लेटेस्ट डिजाइन पैटर्न लगवा सकती हैं। हर फंक्शन में एक जैसी मेहंदी लगाने से अच्छा है कि आप उसमें एक्सपेरिमेंट करें।

ट्राइबल पैटर्न By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful

लाइन्स और डॉट्स को मिलाकर आप एक अच्छा पैटर्न बना सकती हैं। यह पैटर्न अभी कुछ समय से बहुत ज्यादा चलन में है। आपको बता दें कि इसे ट्राइबल पैटर्न कहा जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको मॉर्डन और प्राचीन दोनों तरह का लुक देता है। डॉट्स, लाइन्स, पत्तियों और आकार को जोड़कर ट्राइबल डिजाइन बनाया जाता है। तो अगली बार आपको मॉर्डन और ट्रेडिशनल का फ्यूजन चाहिए हो तो इस डिजाइन को बनवा सकती हैं।

अट्रैक्टिव रिंग पैटर्न

मेहंदी पैटर्न को आप रिंग्स की तरह भी उंगलियों पर बनवा सकती हैं, यह एकदम ट्रेडिशनल से मॉर्डन लुक देता है। अगर आप अपने फंक्शन में हाथों को भरना नहीं चाहती हैं, तो उंगलियों पर अट्रैक्टिव रिंग पैटर्न बना सकती हैं। वहीं आप इस पैटर्न को किसी भी तरह से जैसे डॉट्स या लाइन्स में बनाकर बना सकती हैं और इसे बाकी मेहंदी पैटर्न से कंबाइन किया जा सकता है।

आनार्मेंटल पैटर्न

आपने कई लड़कियों को उंगलियों से पाम पर एक सुंदर आॅनार्मेंटल पैटर्न बनाए हुए देखा होगा। आप भी इस पैटर्न को ट्राई कर सकती हैं। चूंकि यह गहने जैसा लगता है, तो जरूरी नहीं कि आपको हाथों में कुछ पहनने की जरूरत हो। अगर आप हाथ फूल पहनने के बारे में सोच रही हैं, तो उसे छोड़कर यह पैटर्न बनवा सकती हैं। सिंपल बनाने के लिए इसे एक उंगली से और थोड़ा और हैवी बनाने के लिए इसे दो उंगलियों पर डिजाइन करवा सकती हैं।

इंट्रीकेट पैटर्न

अगर आप ट्रेडिशनल मेंहदी डिजाइन की फैन हैं,तो आपको अन्य डिजाइन या पैटर्न के साथ एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए और इंट्रीकेट और ट्रेडिशनल मेहंदी डिजाइन के साथ जाना चाहिए। आप बड़े डॉट्स, जाल, अम्बियां, फूल और लाइन्स के साथ बहुत ही पारंपरिक तौर से इसे बनवा सकती हैं। ब्राइड्स पर खासतौर से यह पैटर्न अच्छा लगता है। अगर आप दुल्हन हैं या बनने वाली हैं तो आप कुछ शानदार डिटेल्ड और इंट्रीकेट डिजाइन पर गौर कर सकती हैं।

मंडला पैटर्न

मंडला मेहंदी पैटर्न सिर्फ हाथों पर ही बनाया जा सकता है तो आप एकदम गलत हैं। आप मंडला आर्ट को बड़ी सुंदर तरीके उंगलियों पर भी बनवा सकती हैं। जरूरत है कि आपका मेहंदी आर्टिस्ट उसे सही तरह से बना सके। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें थोड़ा सा एक्सपेरिमेंट कर इसे थोड़ा सा ट्वीक कर सकती हैं और ट्रेडिशनल और मॉर्डन पैटर्न बनवा सकती हैं। इसके अलावा आप फ्लोरल वाइन्स, रोज, अरेबिक लेस, लीफ पैटर्न आदि कितने मेहंदी डिजाइन अपने लिए चुन सकती हैं।

By Applying Mehndi in This Way Your Hands Will Look Beautiful

READ MORE :If Jaggery is Real or Fake Try These Tips गुड़ असली है या नकली तो अजमाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : अरविंद केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफे के बाद पहली बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे हरियाणा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox