होम / By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit इन विटामिन्स के सेवन से आप रहेंगी बिल्कुल फीट

By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit इन विटामिन्स के सेवन से आप रहेंगी बिल्कुल फीट

• LAST UPDATED : February 26, 2022

By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit इन विटामिन्स के सेवन से आप रहेंगी बिल्कुल फीट

इंडिया न्यूज ।

By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit : अगर आपकी उम्र 50 साल हो गई है तो आज हम आपको आपके स्वास्थ्य से संबंधित कुछ विटामिन बताएंगे । जिसके प्रतिदिन सेवन से आप बिल्कुल फीट रहेगी और किसी को आपकी उम्र का अंदाजा भी नहीं लग पाएगा । 50 वह उम्र है जब ज्यादातर महिलाएं मेनोपॉज और प्री मेनोपॉजल स्टेज के आसपास होती हैं।

मेनोपॉज हार्मोन, हड्डियों के स्वास्थ्य, याद्दाश्त, नींद की कमी आदि को प्रभावित करने वाले कई तरीकों से उनके शरीर को प्रभावित करता है। ये चुनौतियां अक्सर हार्मोनल परिवर्तनों से जुड़ी होती हैं, लेकिन पोषक तत्वों की कमी से भी संबंधित हो सकती हैं। हार्मोन्स आपके मूड से लेकर आपकी नींद और यहां तक कि आपके इम्यून सिस्टम तक हर चीज को प्रभावित कर सकते हैं।

जब स्वास्थ्य के ये आवश्यक तत्व असंतुलित हो जाते हैं, तो यह आपके शरीर पर कहर बरपा सकते हैं। यह वह स्टेज है जहां महिला को परिवार से ज्यादा इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है और शरीर में हो रहे हार्मोनल परिवर्तनों को सहन करने के लिए अधिक पोषण की भी आवश्यकता होती है। जी हां, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके लिए सभी जरूरी विटामिन्स और पोषक तत्व प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

कैल्शियम और मैग्नीशियम पदार्थ By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit

पर्याप्त कैल्शियम का सेवन हड्डियों के नुकसान को रोकने और पेरी और पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में फ्रैक्चर जोखिम को कम करने के लिएदिखाया गया है। कैल्शियम कई नॉन-स्केलटेल विकारों, मुख्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर, कोलोरेक्टल कैंसर, मोटापा और नेफ्रोलिथियासिस में लाभकारी प्रभावों से जुड़ा हुआ है, हालांकि इसमें शामिल प्रभावों और तंत्रों की सीमा का पूरी तरह से पता नहीं लगाया गया है।

कैल्शियम युक्त आहार की सिफारिश की जाती है और सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोत: ड्राई फ्रूट्स, बीज, डेयरी प्रोडक्ट्स, फिश, बीन्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, टोफू आदि। मैग्नीशियम डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है और चिंता में सुधार करता है। मैग्नीशियम विटामिन-डी के अवशोषण के लिए भी जिम्मेदार है। यह मसल्स का समर्थन करता है और मसल्स के तनाव को कम करता है।

यह ब्लड प्रेशर और हार्ट स्वास्थ्य में भी मदद करता है। अपनी डाइट में निम्नलिखित मैग्नीशियम युक्त भोजन शामिल करें-मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स: तुलसी के पत्ते, भिंडी, कद्दू के बीज, काजू, बादाम, लोबिया, पालक, खजूर आदि।

विटामिन-डी

विटामिन-डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन-डी हार्ट रोगों के जोखिम को कम करता है और यह इम्यून सिस्टम में भी मदद करता है। विटामिन-डी गंभीर फ्लू और कोविड-19 की संभावना को कम करने में मदद करता है। विटामिन-डी वेट लॉस में भी मदद करता है। विटामिन-डी हड्डियों के घनत्व के नुकसान और हड्डी के फ्रैक्चर को कम करने में मदद करने के लिए निवारक स्रोत है। विटामिन-डी की कमी से डिप्रेशन, चिंता और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए प्राकृतिक विटामिन-डी के लिए धूप में निकलें और मिल्क प्रोडक्ट्स, चिकन, अंडे, मछली आदि को अपनी डाइट में शामिल करें, ये कमियों को रोकने में मदद करेंगे।

विटामिन-बी 12

कुछ कमियां चिंता और पैनिक अटैक को ट्रिगर कर सकती हैं। यदि आपने हाल ही में चिंता, क्रोध या अनिद्रा के मुद्दों को विकसित किया है या यदि वे हाल ही में शुरू हुए हैं तो कृपया विटामिन-डी के साथ-साथ बी-12 के लेवल की जांच करें। विटामिन-बी, विशेष रूप से विटामिन-बी 12, एनर्जी और नर्वस संबंधी कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। उम्र बढ़ने के साथ इस प्रमुख पोषक तत्व का अवशोषण कम हो सकता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन-बी 12 के लिए स्रोतों में ज्यादातर एनिमल प्रोडक्ट्स हैं जैसे मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स, चिकन, फिश, अंडे, मीीट और पोषण खमीर।

By Consuming These Vitamins You Will be Absolutely Fit

READ MORE :Follow These Methods While Buying Children’s Clothes बच्चों के कपड़े खरीदते समय अपनाएं ये तरीकें

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox