होम / Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

• LAST UPDATED : March 1, 2022

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases खाली पेट चाय पीने से हो सकती है गंभीर बीमारियां जाने

इंडिया न्यूज ।

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases : अगर आप सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन करते हो तो इस आदत को छोड़ दें,वरना आप अल्सर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते हो । सुबह की शुरूआत ज्यादातर लोग गरमागरम चाय के साथ करते हैं। उन्हें लगता है कि चाय पीकर नींद दूर होती है। ऐसे लोगों को यह भी जानना चाहिए कि खली पेट चाय पीकर आप कई बीमारियों को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे होते हैं। अगर आप भी चाय से जुड़ी ऐसी कोई गलती करते हैं, तो इससे बचने की जरूरत क्यों है।

खाली पेट चाय क्यों न पिएं Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases

बिना खाए सुबह-सवेरे चाय पीने की वजह से बाइल जूस बनने की प्रक्रिया पर इसका असर पड़ता है। लीवर से निकलने वाला यह जूस पाचन क्रिया में मदद करता है। इसके अनियमित होने की वजह से उल्टी,चक्कर,सीने में जलन और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा रातभर में मुंह में कई बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। ऐसे में चाय पीने के दौरान वो पेट के अंदर चले जाते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

चाय पीने के नुकसान

पेट फूलना -चाय हमारी भूख को खत्म कर देता है। इसे पीने के बाद कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती। इसकी वजह से गैस बनने की परेशानी शुरू हो जाती है। वजन बढ़ना और पेट के फूलने की वजह सुबह खाली पेट चाय पीने से जुड़ा हो सकता है।

अल्सर की समस्या – कई लोगों को कड़क चाय पीने की आदत होती है। ऐसी चाय पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक ऐसा करते रहने की वजह से अल्सर और ऐसिडिटी की दिक्कत शुरू हो जाती है।

कमजोर होती हैं हड्डियां -सालों-साल खाली पेट चाय पीने से शरीर के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर होती हैं। इसमें मौजूद कैफीन सेहत पर बुरा असर डालती है।

हो सकता है दिल का रोग -रातभर सोने की वजह से हमारे शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से शरीर डीहाइड्रेट रहता है। उसपर फ्रेश होने के तुरंत बाद चाय पीना बड़ी समस्या पैदा होती है, क्योंकि चाय पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है।

पुरुषों में हो सकती है प्रोस्टेट की परेशानी – सुबह खाली पेट चाय पीने की वजह से पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है -महिलाएं पूजा-पाठ करने के चक्कर में बिना कुछ खाए सिर्फ चाय पीने की गलती कर बैठती हैं। यह आदत अनिद्रा और चिड़चिड़ापन बढ़ाने की वजह बनता है।

Drinking Tea Empty Stomach Can Lead to Serious Diseases

READ MORE :Apply For 20 Posts of CSIR by 10 March सीएसआईआर के 20 पदों के लिए 10 मार्च तक करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox