होम / How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

• LAST UPDATED : March 1, 2022

How to Consume Cabbage Without Harm बंदगोभी का कैसे करें सेवन की न हो नुकसान

इंडिया न्यूज ।

How to Consume Cabbage Without Harm : अक्सर बंदगोभी के सेवन ज्यादातर लोग परहेज करने लग गए है । उनका मानना है कि बंदगोभी का कीड़ा हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है । लेकिन आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार बंदगोभी का प्रयोग करें की जिससे किसी प्रकार का नुकसान न हो सके । बंद गोभी का कीड़ा मस्तिष्क तक पहुंच जाता है और जानलेवा हो सकता है, इसके बारे में सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए हैं।

क्या पत्ता गोभी का कीड़ा वाकई जानलेवा होता है । हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाली पत्ता गोभी हमारे किचन का खास हिस्सा है,लेकिन इसका सेवन करते समय यदि सावधानी नहीं बरती, तो ये सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। बंद गोभी क्यों और कैसे खाएं,आइए जानते हैं।

पत्ता गोभी के फायदे How to Consume Cabbage Without Harm

पत्ता गोभी का उपयोग इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के खाने में किया जाता है। यह साल के हर सीजन में मिल जाती है। पत्ता गोभी को स्वस्थ आहार का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है, यह रेड, ग्रीन, पर्पल जैसे कई रंगों और किस्मों में आती है।

महत्वपूर्ण जानकारी

पत्ता गोभी में विटामिन,आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। बंद गोभी पाचन बढ़ाने, कब्ज से राहत, कैंसर से रोकथाम, आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने, अल्सर, दर्द में राहत, हृदय को स्वस्थ रखने, हेल्दी बालों के लिए, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तथा मधुमेह में लाभ पहुंचाने के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसका नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।

बंद गोभी के प्रयोग में रहे सावधान

इसका सेवन करते समय सावधान रहने की जरूरत है। पत्ता गोभी के अंदर छिपे टेपवर्म यानी फीताकृमि व्यक्ति के दिमाग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह कीड़े मानव शरीर की आंतों की म्यूकोशा को पार कर मुख्य रक्त धारा में पहुंच जाते हैं। इसके बाद शरीर में मौजूद ब्लड ब्रेन बैरियर को ब्रेक करते हुए दिमाग तक पहुंच सकते हैं।

इससे दिमाग में सूजन आ सकती है, जिससे सिर दर्द और ब्रेन फॉग जैसी स्थिति भी आ सकती है। संक्रमण को रोकने के लिए पकाने से पहले इसे अच्छी तरह धोना बहुत जरूरी होता है। बेहतर होगा कि आप सब्जी को गर्म पानी से धोएं या फिर 5 मिनट तक उबाल दें,जिससे अंदर के कीड़े बाहर निकल आते हैं।

बंदगोभी के कीड़े से जुड़ी जानकारी

बंद गोभी का कीड़ा मरता नहीं है। अगर आप अच्छे से इसे पका कर खाएं तो यह उतना नुकसानदायक नहीं होता। पत्ता गोभी और दूसरी हरी सब्जियां जमीन से लगी हुई होती हैं, जिसके कारण टेपवर्म शरीर में आसानी से पहुंच सकता है। जब ये शरीर के अंदर चला जाता है, तो इसकी आबादी तेजी से बढ़ती है। यह धारणा भी गलत है कि बंदगोभी में टेपवर्म होता है,बल्कि इसके माध्यम से यह कीड़ा शरीर में पहुंचता है। दरअसल, पत्ता गोभी की बनावट ही ऐसी होती है जिससे इन कीड़ों को छुपने में आसानी होती है।

How to Consume Cabbage Without Harm

READ MORE :How to Eat Sprouted Grains so That There is No Harm कैसे खाएं अंकुरित अनाज जिससे न हो नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox