होम / Haryana Vidhan Sabha Budget Session Update आयुष्मान भारत योजना: बीपीएल परिवारों सहित अन्य को शामिल करने की प्रकिया शुरू : विज

Haryana Vidhan Sabha Budget Session Update आयुष्मान भारत योजना: बीपीएल परिवारों सहित अन्य को शामिल करने की प्रकिया शुरू : विज

• LAST UPDATED : March 3, 2022

Haryana Vidhan Sabha Budget Session Update

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Haryana Vidhan Sabha Budget Session Update हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने हरियाणा विधानसभा परिसर में चल रहे प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि राज्य में आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) के तहत बीपीएल परिवारों (BPL families) सहित अन्य गरीब परिवारों को शामिल करने के संबंध में अन्य श्रेणियों को विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम या उसके बराबर है और 5 एकड़ से कम की भूमि है, को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि भारत के वित्त मंत्री ने 1 फरवरी 2018 को अपने बजट भाषण में लिए लगभग 10 करोड़ गरीब एंव कमजोर परिवारों को कवर करने 5 लाख रुपए प्रति परिवार का द्वितिय एवं तृतीय श्रेणी के स्वास्थ्य लाभ हेतु बजट आवटित करते हुए प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) शुरू करने की घोषणा की।

सरकार 6 वर्ष से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के लिए वचनबद्ध: शिक्षा मंत्री

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Education Minister Kanwar Pal) ने बजट सत्र के दूसरे दिन सदन को बताया कि अनुच्छेद 21 ए के अनुसार भारत सरकार द्वारा बनाए गए नि:शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत सरकार 6 वर्ष से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के अधिकार पर अमल कर रही है, ताकि छह से चौदह वर्ष की आयु का कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रहे। भौगौलिक स्थिति के आधार पर प्राईमरी स्तर के 8656 तथा माध्यमिक स्तर के 2421 सरकारी स्वतंत्र विद्यालय चलाये जा रहे हैं। उन्होंने सदन को यह भी बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2016-17 से वर्ष 2021-22 तक जिला अनुसार पूरे प्रदेश के निजी विद्यालयों को कक्षा दो से 8वीं तक 134-ए के अंतर्गत दाखिल छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति राशि कुल 70,31,30,700 रुपए दी गई है।

सिरसा में 4300 लोगों ने नलकूप कनेक्शन के लिए राशि जमा कराई : रणजीत सिंह

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह (Power Minister Ranjit Singh) ने बजट सत्र के दौरान पूछे गए प्रश्न के उत्तर में बताया कि जिला सिरसा में अब तक कुल 4300 लोगों ने अपने नलकूप कनेक्शन के लिए राशि जमा करवा दी है, जिसमें से 2547 लोगों/आवेदकों के कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं और शेष 1753 प्रक्रिया में है, जिनको 30.06.2022 तक जारी किए जाने की संभावना है।

बजट सत्र में ये बोले कमल गुप्ता

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता (Urban Local Bodies Minister Kamal Gupta) ने बताया कि सफीदों नगरपालिका में 35 करोड़ रुपए के घोटाले से संबंधित मामले की जांच उपमण्डल अधिकारी (नागरिक), सफीदों द्वारा की जा रही है। गुप्ता आज यहां हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान एक विधायक द्वारा इस संबंध में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब दे रहे थे। वहीं जींद शहर की 35 कॉलोनियों के नियमितीकरण के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि छ: कालोनियों के नियमितीकरण के प्रस्ताव को पास कर दिया गया है और शेष 29 कालोनियों के प्रस्ताव आने पर नियमितीकरण के लिए विचार किया जाएगा।

जेपी दलाल का ये कहना

वहीं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल (Agriculture and Farmers Welfare Minister JP Dalal) ने सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि गुहला विधानसभा क्षेत्र में चीका मंडी के क्षेत्र का विकास करने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त अनाज मंडी मौजूदा अनाज मंडी से 3 किलोमीटर की दूरी पर है तथा इसका निर्माण 41.45 एकड़ भूमि पर वर्ष 2011 में किया गया था। मंडी में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं जैसे कि 4 सार्वजनिक फड़, 9 व्यक्तिगत फड़, 4 शेड, अंदरूनी सड़कें, सर्विस रोड, पीने के पानी के लिए कूलर, सुलभ शौचालय, र्पाकिंग और चारदीवारी इत्यादि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इस मंडी में कुल 266 दुकानें हैं जिनमें से 44 बिक चुकी हंै तथा 222 बिक्री के लिए बाकी है। इस मंडी से लगभग हर 10 किलोमीटर की दूरी पर खरीद सेंटर खुले हुए हैं।

Read More: Haryana Vidhan Sabha Budget Session ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान की विशेष गिरदावरी का कार्य मार्च में : मुख्यमंत्री

Connect With Us: Twitter Facebook

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox