होम / Consume These Healthy Drinks for Good Sleep अच्छी नींद के लिए सेवन करें इन हेल्दी ड्रिंक का

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep अच्छी नींद के लिए सेवन करें इन हेल्दी ड्रिंक का

• LAST UPDATED : March 8, 2022

इंडिया न्यूज

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep : अच्छी नींद के लिए सेवन करें इन हेल्दी ड्रिंक का

कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर लोगों की नींद गायब हो चुकी है। कोरोना के कारण आज लोगों की जीवनशैली पर काफी हद तक प्रभाव पडा है, लोग न केवल इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि चिंता, तनाव, बेचैनी, घबराहट, अवसाद के कारण लोगों की रातों की नींद भी उड़ चुकी है। हर दिन पर्याप्त नींद न लेने से स्लीप डिसआॅर्डर की समस्या बढ़ सकती है। जिससे मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

कम सोने के कारण आपका मूड फ्रेश नहीं रहता, दिन भर सुस्ती, चिड़चिड़ेपन का अनुभव करते हैं। काम पर ध्यान न देने की वजह से दिन भर नींद आती रहती है। ऐसे में नींद न आने की समस्या को जल्द से जल्द दूर करना चाहिए। अच्छी नींद के लिए आपको रात को सोने से पहले हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। कुछ ही दिनों में आपको गहरी नींद आने लगेगी और सुबह आप अपने दिन की शुरूआत एक नए मूड के साथ कर पाएंगे।

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep

अच्छी नींद के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

नारियल पानी
नारियल पानी पीने से न सिर्फ गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव होता है,बल्कि शरीर को भी ऊर्जा मिलती है, गहरी नींद के लिए भी यह मददगार होता है। नारियल पानी में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, जो हमारी मांसपेशियों को आराम देता है,और नींद को बढ़ावा देता है। इसमें विटामिन बी भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।

बनाना स्मूदी

कहते हैं कि रात के समय केले का सेवन नहीं करना चाहिए। रात में सोने से पहले बनाना स्मूदी पीने से स्लीप पैटर्न में सुधार होता है। मिक्सी में एक गिलास दूध में केला, बादाम, किशमिश मिलाकर स्मूदी बनाएं। इस हेल्दी ड्रिंक में पोटैशियम, मैग्नीशियम होने के काकरण मसल्स को रिलैक्स करता है।

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep

फलों के जूस का करें सेवन

कई फलों में मौजूद पोषक तत्व अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं। ये हमारे मूड को फ्रेश रखते हैं। खट्टे फलों की बात करें तो आप चेरी से तैयार जूस का सेवन करें। चेरी फल कई रंगों और वेरायटी में आते हैं। स्वाद में ये मीठे और खट्टे होते हैं और इनमें मौजूद ट्रिप्टोफैन तत्व नींद को बूस्ट करती है।

हर्बल टी का करें उपयोग

यदि आपको रात में नींद नहीं आती, तो आप अश्वगंधा से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। अश्वगंधा आयुर्वेद में एक बेहद ही हेल्दी हर्ब्स में से एक होती है। यदि आपको तनाव, अधिक चिंता के कारण नींद नहीं आती, तो आपके लिए अश्वगंधा की चाय पीकर सोना आपके लिए अच्छा रहेगा। इसमें तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसल के लेवल को कम करने की क्षमता होती है। नींद ना आने की समस्या को आप कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं। अश्वगंधा की थोड़ी सी जड़ों को एक गिलास पानी में डालकर गैस पर उबालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो आंच बंद कर दें। इसे छान लें और डिनर करने के बाद इस चाय का सेवन करें।

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep

गर्म दूध का सेवन करके लें चैन की नींद

नींद अच्छी के लिए आपको रात में गर्म दूध का सेवन करना चाहिए । दूध में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन नींद को बढ़ावा देते है। ट्रिप्टोफैन का सेवन करने पर यह शरीर में प्राकृतिक हार्मोन मेलाटोनिन में बदल जाता है, जो हमारी प्राकृतिक नींद की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करता है। गर्म दूध पीने से सुबह पेट भी आसानी से साफ होता है। आप चाहें तो दूध में थोड़ी सी हल्दी, केसर के एक-दो रेशे भी मिलाकर पी सकते हैं। केसर नींद न आने की समस्या को दूर करता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटीआॅक्सीडेंट्स आदि मौजूद होते हैं, जो हमारी नींद को बूस्ट करते हैं।

Consume These Healthy Drinks for Good Sleep

Also Read: If You are Troubled by Ulcers, then Follow These Measures मुंह के छालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

Also Read: Benefits Of Massage मालिश करने के फायदे

Also Read: Remedies to Prevent Itching in the Body शरीर में होने वाली खुजली से बचाव के उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox