होम / Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night रात को कितनी देर पहले किस चीजोंं का कर सकते है सेवन जानें 

Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night रात को कितनी देर पहले किस चीजोंं का कर सकते है सेवन जानें 

• LAST UPDATED : March 10, 2022

Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night रात को कितनी देर पहले किस चीजोंं का कर सकते है सेवन जानें 

इंडिया न्यूज ।

Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night : रात के समय जब हमें भूख लगती है तो हम यह भूल जाते है कि कौन सी चीजें हमें खानी चाहिए और कौन सी चीजों से हमें परहेज करना चाहिए । जिसके चलते गलत खानपान की आदत से हमारे स्वास्थ्य में हार्ट अटैक,गैस आदि विभिन्न प्रकार की गिरावट आ रही है । आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते है कि हमें रात को क्या और सोने से कितनी देर पहले खाना चाहिए । हालांकि खाना हमें एनर्जी से भरपूर रखता है। लेकिन खाने की गलत हैबिट्स सौ बीमारियों की वजह बनती है। सही ईटिंग हैबिट्स से ही हेल्दी रहा जा सकता है। रात को सोने से पहले क्या खाएं, क्या न खाएं, इन बातों को ठीक तरह से जानना बेहद जरूरी है।

सोने और खाने में तीन घंटों का रखें गैप Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night

सोने के दौरान हमारी इम्यूनिटी बूस्ट हो रही होती है। इसी वजह से सुबह उठकर हम फ्रेश फील करते हैं। लेकिन देर से खाने और डिनर के आधे-एक घंटे बाद ही सो जाने की वजह से सोने के दौरान शरीर खाना पचाने में जुट जाता है, जिसकी वजह से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग नहीं हो पाती। इसलिए डॉक्टर से लेकर डायटीशियन तक रात के खाने और सोने के समय के बीच दो-तीन घंटे का गैप रखने की सलाह देते हैं।

रात में सोने से पहले इन चीजों से बनाएं दूरी

मीठी चीजें आपको सोने नहीं देंगी – जिन चीजों में ज्यादा रिफाइंड शुगर हो, उसे रात को खाने से बचना चाहिए। दरअसल, यह शरीर को एक्टिव करता है, जिसकी वजह से नींद जल्दी नहीं आती है। यह स्लीपिंग पैटर्न को डिस्टर्ब करने के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए रात के समय अगर मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम या पेस्ट्रीज खाते हैं, तो इस आदत को फौरन छोड़ दें।

चीज से बनी चीजें डाल देंगी स्ट्रेस में – सोने से पहले पिज्जा पार्टी का प्लान करते रहते हैं, तो अब इससे बचने की जरूरत है। ऐसे फूड प्रोडक्ट्स जिनमें चीज का इस्तेमाल किया गया हो, उसे सोने से पहले न खाएं। चीज में अमीनो एसिड होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज करता है, जिसकी वजह से दिमाग स्ट्रेस में होता है। इसलिए रात में चीज से बने फूड प्रोडक्ट्स न खाएं।

एसिडिक फूड्स से फेर लें नजर – रात के समय अगर संतरा खाने की इच्छा हो रही हो, तब भी मन को सुबह तक के लिए मना लें। जिन फूड्स में एसिड होता है, उसे रात के समय खाने से सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। यह गहरी नींद में खलल की वजह बन सकती है।

सोने से पहले न लें कैफीन युक्त चीजें – कैफीन से बनी चीजें पीने से कई बार शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। कॉफी, चाय, चॉकलेट ड्रिंक, काल कॉफी, ग्रीन टी जैसी चीजों में कम या ज्यादा कैफीन होता ही है। इसलिए रात को ऐसी चीजें लेने से बचें। रात को सोने के दौरान शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिलता। ऐसे में कैफीन वाली चीजें पीने से शरीर में पानी की कमी का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

सोने से पहले पैकेज्ड फूड से करें तौबा – मार्केट में कई तरह के पैकेज्ड फूड मौजूद हैं, जिनमें सब्जियां, पराठे, फ्राइज सब कुछ मौजूद होते हैं। इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। रात में सोने से पहले इन्हें खाने से बचना जरूरी है।

सोने से पहले इस तरीके से खा सकते है ।

सोने से तीन घंटे पहले दाल,चावल, रोटी, सब्जी जैसी चीजें खा सकते हैं। इन चीजों को खाने में कोई परेशानी नहीं है, बस कोशिश रहे कि खाने में ज्यादा रिफाइंड, तेल, घी या बटर जैसी चीजें न हो। इसके अलावा दही भी ले सकते हैं। अगर किसी वजह से देर खा रहे हैं, तो इन चीजों को डिनर में शामिल करें..

गुनगुने पानी से करेंं दिन की शुरूआत

सुबह की शुरूआत गुनगुने पानी से करना चाहिए। यह पेट साफ करता है। इसके बाद भीगे हुए बादाम या भीगे अखरोट खाएं। चाय-कॉफी की आदत है, तो खाली इसे पीने से बचें। चाहें तो फल खा सकते हैं। चाय-कॉफी के साथ बिस्किट जैसी चीजें लेने से गैस या बदहजमी की समस्या की आशंका कम होती है।

Know What Things Can be Consumed How Long Before The Night

READ MORE :Vaccination Will Protect Mother and Child वैक्सीन लगवाने से मां और बच्चे की होगी सुरक्षा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : अरविंद केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफे के बाद पहली बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे हरियाणा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox