होम / Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem पेट दर्द की समस्या के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem पेट दर्द की समस्या के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : March 14, 2022

इंडिया न्यूज

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem : पेट दर्द की समस्या के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

पेट में दर्द होना बेहद आम बात है। हम सभी को कभी ना कभी पेट में दर्द हुआ होगा। पेट दर्द के लिए अपच गैस्ट्रिक असंतुलन और भी कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

पेट में दर्द होना बेहद आम बात है। हम सभी को कभी ना कभी पेट में दर्द हुआ होगा। पेट दर्द के लिए अपच गैस्ट्रिक असंतुलन और भी कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। आमतौर पर लोग, पेट दर्द होने पर दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। पेट दर्द का प्रमुख कारण पाचन समस्याओं से संबंधित हैं इसे ठीक करने के लिए घरेलू उपाय बहुत काम आते हैं।

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem

आजमाएं ये घरेलू उपाय

गुड़

यह ऐसा उपाय है जो व्यक्ति को पेट की समस्या ही नहीं होने देता। खासतौर से, आयुर्वेद में गैस्ट्रिक समस्याओं को ठीक करने के लिए हर भोजन के बाद गुड़ का सेवन करने का सुझाव देता है। अगर आप भी हर बार भोजन के बाद इसका सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी सम्सयाएं ही नहीं होगी। साथ ही, इससे आपको पेट दर्द से भी राहत मिलेगी।

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem

जायफल का तेल

अगर गैस्ट्रिक समस्याओं के कारण आपको पेट में दर्द होता है तो ऐसे में जायफल का तेल आपके लिए कारगर हो सकता है। आप इसे चीनी के साथ मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे व्यक्ति को ऐंठन से भी राहत मिलती है।

आसान तरीका-

जिसे अपनाने पर तुरंत पेट दर्द से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। आपको बस इतना करना है कि 8-10 लौंग को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छानकर हल्का ठंडा होने पर इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि पानी को पूरी तरह से ठंडा नहीं करना है, इसे गर्म ही पीएं।

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem

अदरक और नींबू का करें सेवन-

अदरक के अर्क के साथ नींबू के रस को मिलाकर भी दिया जा सकता है। यह एक ऐसा मिश्रण है, जो पेट से जुड़ी परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है। जिससे आपको तुरंत पेट दर्द से आराम मिलता है।

Follow Home Remedies for Stomach Ache Problem

Also Read: Tips to Keep Kidney Healthy किडनी को हेल्थी रखने के लिए टिप्स

Also Read: These Serious Problems Can be Caused by Green Tea जानिए ग्रीन टी के फायदे और नुकसान,ग्रीन टी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox