होम / Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने के लिए करवाएं ये 5 टेस्ट

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने के लिए करवाएं ये 5 टेस्ट

• LAST UPDATED : March 15, 2022

इंडिया न्यूज

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack : हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने के लिए करवाएं ये 5 टेस्ट

मौजूदा वक्त में हार्ट अटैक सबसे ज्यादा लोगों को शिकार बनाने वाली आम हेल्थ प्रॉब्लम बन चुकी है। जैसा कि हम जानते हैं कि मात्र 40 कि उम्र में बिग बॉस फेम एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन हो गया। इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक से मौत होना किसी भी व्यक्ति के परिवार के लिए सदमे से कम नहीं है। अगर डॉक्टर्स कि मानें तो 40 साल कि उम्र में शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिनपर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं हम कुछ जरूरी टेस्ट, जिन्हें करवाकर आप हार्ट अटैक के खतरे को बच सकते हैं।

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack

कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट


इस टेस्ट की मदद से आपके दिल में ब्लड कि आपूर्ति पूरी तरह से पहुंच रही है या नहीं इसका पता लगाया जाता है। इस टेस्ट के जरिए दिल कि धड़कन कि जांच, हृदय गति, थकान और हार्ट एक्टिविटी जैसी चीजों का पता बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। अगर आपको चेस्ट पेन, कमजोरी का अहसास या सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो आपको यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

लिपिड प्रोफाइल या कोलेस्ट्रॉल टेस्ट


ये दूसरा टेस्ट है, जिसकी आपको सख्त जरूरत है वो है लिपिड प्रोफाइल यानी की कोलेस्ट्रॉल टेस्ट। इस टेस्ट के माध्यम से आपके ब्लड में लिपिड प्रोटीन या कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का पता चलता है। इस टेस्ट में आपके रक्त के भीतर मौजूद 4 तरह के लिपिड की जांच की जाती है। खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल के बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack

ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग जरूरी


हाई ब्लड प्रेशर किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है। 40 कि उम्र के बाद से हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति आपके लिए जानलेवा और खतरनाक हो सकती हैं क्योंकि यह सीधे आपके कोरोनरी धमीनियों को प्रभावित करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक दोनों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए 40 के बाद समय पर ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग कराते रहना आपके लिए जरूरी माना जाता है।

ब्लड शुगर टेस्ट


टेस्ट है ब्लड शुगर, डायबिटीज को बहुत सारी बीमारियों का कारण माना जाता है, जिसमें सबसे ज्यादा खतरा हार्ट अटैक का होता है और ब्लड शुगर का बढ़ना निश्चित रूप से हार्ट अटैक का एक मुख्य कारण यह हो सकता है। डायबिटीज रोगियों के दिल से जुड़ी बीमारियों से मरने का खतरा 2 से 4 गुना तक बढ़ जाता है। दरअसल, ब्लड शुगर जब अचानक बढ़ जाता है तो यह रक्त वाहिकाओं को नुक्सान पंहुचाने लगता है, जिससे न सिर्फ हार्ट को बल्कि हमारी किडनी को भी नुकॉसान पहुंचता है गुर्दों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए 40 कि उम्र के बाद ब्लड शुगर टेस्ट करना न भूलें।

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack

कोलोनोस्कोपी कराएं
आपकी उम्र 40-50 के बीच है, और कभी डॉक्टर के पास गए होंगे तो डॉक्टर ने आपको एक बार जरूर कोलोनोस्कोपी कराने की सलाह जरूर दी होगी।
कोलोनोस्कोपी की सलाह उन लोगों को दी जाती है, जिनकी फैमिली में कोलोन कैंसर का इतिहास रहा होता है या फिर वे इंफ्लेमेट्री बाउल डिसआर्डर से जूझ रहे होते हैं। इस कैंसर के लक्षण का पता शुरूआती स्टेज में ही लगाया जा सकता है, जिससे आपकी जान बचाने में मदद मिल सकती है।

Get These 5 Tests Done to Be Safe From Heart Attack

Also Read: Today’s Funny Jokes in Hindi आज के मज़ेदार जोक्स इन हिंदी

Also Read: Give Positive Energy to Your Children अपने बच्चों को दें पॉजिटिव एनर्जी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox