होम / 5 Tips for Home Remedies To Open Clogged Veins: दबी हुई नस को खोलने के उपाय

5 Tips for Home Remedies To Open Clogged Veins: दबी हुई नस को खोलने के उपाय

• LAST UPDATED : March 19, 2022

5 Tips for Home Remedies To Open Clogged Veins

Home Remedies To Open Clogged Veins: खराब लाइफस्टाइल के चलते मौजूदा समय में लोगों को तमाम प्रकाक की परेशानियां होती है उनमें से एक है नसों का दबना। इसका दर्द कभी-कभार इतना तेज होता है, जीना दूभर कर सकता है। हालांकि आयुर्वेद में ऐसे ढेर उपाय हैं, जो दबी हुई नस को खोलने का काम करते हैं। नस दबने को हल्के में लेना सबसे बड़ी लापरवाही होती है क्योंकि अगर समय रहने इसका इलाज ना किया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है। चलिए आपको बतात हैं पिंच्ड नर्व को ठीक करने के उपाय-

दबी हुई नस को खोलने के उपाय

चूने का करें इस्तेमाल

दबी हुई नस को खोलने के लिए पान वाला चूना लें। इस चूने को पानी, दही, लस्सी या जूस में से किसी के साथ भी ले सकते हैं। आपको एक दिन में चुटकी भर चूना लेना है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह- सुबह खाली पेट इस नुस्खे क आजमाएं, जो आपकी दबी हुई नस को खोलने का काम करेगा।

मेथी के बीज

चूने का करें इस्तेमाल

मेथी के बीज भी साइटिका और नसों के दर्द को ठीक करने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे ब्लैंड करके पेस्ट बनाएं और फिर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

सिंगार का पौधा

दबी हुई नस को खोलने के लिए दूसरा सबसे आसान उपाय है हार सिंगार का पौधा, जिसके पत्ते को पारिजात भी कहा जाता है। इन पत्तों को पानी में उबाल कर कुछ दिनों तक सेवन करने से दबी हुई नस को खोलने में मदद मिलती है। आप दिन में चार या पांच पत्ते ही पानी में उबालकर लें।

सेंधा नमक से बंद नसों को खोलने के उपाय

कॉटन के कपड़े में सेंधा नमक डालें। अब एक बाल्टी गर्म पानी में सेंधा नमक की पोटली डालें। अब इस पानी से स्नान करें या 30 मिनट के लिए उस पानी में बैठ जाएं। इससे नसों का दर्द कम हो जाएगा।

5 Tips for Home Remedies To Open Clogged Veins

READ ALSO: The director of “The Kashmir Files” Vivek Agnihotri विवेक अग्निहोत्री खुद नक्सल विचारधारा संपर्क में आ गये थे

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox