होम / Tips to Make Hair Shiny and Thick बालों को चमकदार और घने बनाने के उपाय

Tips to Make Hair Shiny and Thick बालों को चमकदार और घने बनाने के उपाय

• LAST UPDATED : March 22, 2022

इंडिया न्यूज

Tips to Make Hair Shiny and Thick : बालों को चमकदार और घने बनाने के उपाय


आज के प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ वाली जिन्दगी और तनाव भरे महौल का सबसे असर सबसे ज्यादा हमारे बालों पर पड़ता हैं। आज की जीवन शैली से बालों का टूटना, पतला होना और बालों का समय से पहले सफेद हो जाना आम बात हो गयी है। ज्यादातर महिलायें अपने बालों को लेकर काफी जागरूक हैं बाजार में मिलने वाले अनेक उत्पादों पर भरोसा करके अपने बालों को स्वास्थ्य और दरुस्त रखने में कोई कसर नहीं छोड़ती लेकिन उन्हें ज्यादातर निराशा ही हाथ लगती है क्योंकि वह बालों की समस्या की तह तक जाने की बजाय कॉस्मेटिक तरीके से बालों को सुन्दर, लम्बा और चमकीला बनाने की कोशिश करती हैं ।

Tips to Make Hair Shiny and Thick

यह बालों की देखभाल करने का सही तरीका नहीं है। अगर आप भी बालों की सेहत के प्रति संजीदा हैं तो आपको शार्ट कट अपनाने के बारे में भूल जाना चाहिए और बालों की सेहत के लिए आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। आप को यह भी बता दूँ की आप कुछ दिनों में ही बालों की सेहत नहीं सुधार सकती बल्कि आप को इसके लिए पेशेंस/धीरज रखना होगा और अपने खान पान , जीवन शैली में अमूल चूक परिवर्तन लाने के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहना पड़ेगा।

खूबसूरत बालों की बनावट होती है चिकनी
लेकिन वास्तव में सुंदर बाल वह होते हैं जो चमकदार होते हैं। जिनमें लचीलापन होता है। ऐसे बाल न तो बहुत आयली होते हैं और न ही बहुत ज्यादा रूखे होते हैं। खूबसूरत बालों की बनावट चिकनी होती है और ऐसे बाल घने दिखते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस तरह के बाल अच्छी तरह से संतुलित होते है। ऐसे बाल पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इनकी उचित देखभाल करके आप बालों का घना बना सकती हैं। अगर आप बालों को घना बनाना चाहती हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।

Tips to Make Hair Shiny and Thick

बाल वास्तव में रक्त प्रवाह में पोषक तत्वों द्वारा पोषित होते हैं। इसलिए पोषण और अच्छा रक्त परिसंचरण दोनों ही बालों के विकास को बढ़ावा देने और इन्हें घना बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। अपनी डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।बालों की कंडीशनिंग करें बालों की कंडीशनिंग बालों को घना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है जिसके द्वारा हम बालों के रंग.रूप में सुधार कर सकते हैं। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है। जिससे वो घने दिखते हैं।

बालों को चमकीला बनाता है कंडीशनर
कंडीशनर मुख्य रूप से बालों को चमकीला बनाता है। कलर किए गए बालों, स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग वाले बालों में केमिकल के प्रभाव से बाल खराब होने लगते हैं जिन्हें कंडीशनिंग से ठीक किया जा सकता है। कंडीशनिंग बालों की बनावट और लुक को बेहतर बनाने में मदद करती है। हालांकि ;आयली बालों , डैंड्रफ में बालों को धोने के बाद कंडीशनर करने से बालों को वॉल्यूम मिलती है यानी बाल ज्यादा घने दिखाई देते हैं। बालों के शाफ्ट को कोट करने की क्षमता होती है और इस प्रकार यह बालों को घना और मजबूती प्रदान करता है।

लेकिन बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें। मेहंदी बालों में एक लाल भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं। हालांकि मेहंदी बालों को काला नहीं करती है लेकिन इसे आकर्षक हाइलाइट देती है। लेकिन कभी भी कलर किये गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है। मेहंदी एक शक्तिशाली प्राकृतिक क्लींजर भी है।

Tips to Make Hair Shiny and Thick

मेहंदी हैं एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर
यह प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़े बिना ही बालों को चमकदार बनाती है। मेहंदी बालों के लिए एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह काम करती है। बालों में मेहंदी लगाने के लिए मेहंदी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर पैक की तरह लगाएं। कंडीशनिंग के लिए इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों में छोड़ देना चाहिए।

रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें इन सभी सामग्रियों को एक साथ अंडा में डालें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण से खोपड़ी पर मसाज करें और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

तैलीय बालों को घना बनाने के लिए एक कप टूटी हुई मूंग दाल को रात भर भिगो दें। फिर इसे मिक्सर में जरुरत मात्रा में पानी के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें। बालों को अलग अलग हिस्सों में बांटे और बालों में दाल के पेस्ट को ऐसे लगाएं जिससे पूरे बाल ढक जाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। इन आसान टिप्स से आप भी अपने बालों को ज्यादा घना और चमकदार बना सकती हैं और ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं जिनसे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

Tips to Make Hair Shiny and Thick

Also Read: Herbal Drink to Get Rid of the Problem of Pimples पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये खास हर्बल ड्रिंक

Also Read: Know Some Good Things Related to Lipstick जानिए लिपस्टिक से जुड़ी कुछ अच्छी बातें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द
Congress MP Jai Prakash द्वारा व्यापारी के साथ दुर्व्यवहार मामले में आया ट्विस्ट, जानिए व्यापारी ने क्या कहा 
CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें
Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प
Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी
Fraud Name Of Sending Abroad : विदेश भेजने के नाम पर 30 लाख रुपए की ठगी करने के आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई पानीपत पुलिस
Rules Are Ignored In Elections : लाउडस्पीकर, डीजे व अन्य कानफोड़ू चुनाव प्रचार का खूब हो रहा प्रयोग
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox