होम / Health Tips For Summer डाइट में शामिल करें ये चीजें, हृदय और कैंसर जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

Health Tips For Summer डाइट में शामिल करें ये चीजें, हृदय और कैंसर जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

• LAST UPDATED : March 26, 2022

इंडिया न्यूज

Health Tips For Summer : डाइट में शामिल करें ये चीजें, हृदय और कैंसर जैसी समस्याएं रहेंगी दूर


शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए आहार की बहुत महत्चपूर्ण भूमिका होती है। हम जो चीजें खाते है उसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसी लिए हमें पौष्टिक आहार का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चााहिए। यदि हमारे भोजन में स्वस्थ और पौष्टिक आहार की कमी है तो इसका सीधा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ेगा। पौष्टिक आहार न मिलने से हम जल्दी बीमार पड़ने लगते है। इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करना हमारे स्वस्थ के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

Health Tips For Summer

हरी सब्जियां होती हैं मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
हरी पत्तेदार सब्जियां आहार का महत्चपूर्ण हिस्सा है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर से भरीपूर होती है। इन सब्जियों का सेवन करना हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरे पत्तेदार साग और सब्जियां खाने से मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मानसिक स्वास्थ्य की समस्या कम करने में कई तरह के लाभ होता हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों और साग का सेवन करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि पालक में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड और कैल्शियम सहित कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है।

Health Tips For Summer

कैंसर के खतरे को करता हैं कम
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कैंसर जैसे रोगों के विकास को कम करने में सहायक माना जाता है, ब्रोकोली, बंद गोभी और पत्ता गोभी ये सारे गोभी के प्रकार हैं। इन गोभी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को हर तरह के कैंसर से बचाते हैं। इन्हें हल्का फ्राई करके खा सकते हैं या सलाद की तरह डाइट में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होती हैं। यह यौगिक कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

Health Tips For Summer

हृदय रोग से बचने के लिए करें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
रोजाना नाइट्रेट से भरपूर सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक रोका जा सकता है। हरी पत्तेदार साग, वसा में कमी और डाइट्री फाइबर में उच्च होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि हर रोज हरी पत्तेदार चीजों को आहार में शामिल करके हृदय रोग के जोखिम को 11 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

Health Tips For Summer

Also Read: Home Remedies for Skin Tanning Problem स्किन टैनिंग की समस्या के लिए घरेलू नुस्खें

Also Read: Benefits of Drinking Turmeric Milk हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox