होम / Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer गर्मी में भी रखें चेहरे की रंगत को बरकरार

Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer गर्मी में भी रखें चेहरे की रंगत को बरकरार

• LAST UPDATED : March 27, 2022

Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer गर्मी में भी रखें चेहरे की रंगत को बरकरार

इंडिया न्यूज, अम्बाला 

चिलचिलाती धूप की वजह से अपने चेहरे की रंगत को फीका न पड़ने दें। जैसे-जैसे गर्मी का मौसम बढ़ रहा है वैसे-वैसे चेहरे की खूबसूरती को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है। चेहरे की खूबसूरती गर्मी के मौसम में भी बनी रहे। गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या स्किन के लिए होती है, वो है स्किन टैनिंग स्किन पैची और डल दिखने लगती है।(Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer)

मैंगो फेस पैक का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम आम का सीजन रहता है. खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं. इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं।
दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही जरूरी है, दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं, 30 मिनट के बाद धो ले।

लगााएं वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मियों में तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज का फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप तरबूज के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले।(Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer )

लेमन फेस पैक का उपयोग

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं. शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें, अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

Also Read: Ways to Avoid Diseases in Summer Season गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय

फेस पैक : खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

लेमन का इस्तेमाल

टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू एक अच्छा विकल्प है. टैनिंग वाली जगह पर नींबू का रस लगाए और 30 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर के रस का उपयोग

टमाटर से टैनिंग जल्दी दूर होती है, इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें।(Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer )

हल्दी का उपयोग

थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं, फिर 30 मिनट के बाद धो लें।
फायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें।

Also Read: Relationships Can Cause Depression रिलेशनशिप की वजह से हो सकता हैं डिप्रेशन

आलू का इस्तेमाल

विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है, इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं. आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती है। अगर ज्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें।(Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer )

निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें होममेड बॉडी स्क्रब

समर सीजन में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। धूप में रहने की वजह से त्वचा काली होने लगती है इतना ही नहीं डेड स्किन के चलते बॉडी डल दिखाई देने लगती है। गर्मी के मौसम में बॉडी को स्क्रबिंग करने की ज्यादा जरूरत होती है।

Keep the Complexion of the Face Intact Even in Summer

Read Also : These Problems Can Cause These Diseases in Summer इन प्रॉब्लमस की वजह से हो सकती हैं गर्मियों में ये बीमारियां

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : अरविंद केजरीवाल सीएम पद से इस्तीफे के बाद पहली बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे हरियाणा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox