होम / Petrol And Diesel Prices Today: एक हफ्ते से पट्रोल डीजल के दामों में रोज बढ़ोतरी का सिलसिला आज भी जारी रहा

Petrol And Diesel Prices Today: एक हफ्ते से पट्रोल डीजल के दामों में रोज बढ़ोतरी का सिलसिला आज भी जारी रहा

• LAST UPDATED : March 28, 2022

Petrol And Diesel Prices Today: एक हफ्ते से पट्रोल डीजल के दामों में रोज बढ़ोतरी का सिलसिला आज भी जारी रहा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Petrol And Diesel Prices Today: पट्रोल और डीजल के दाम में दिन प्रति दिन बढ़ोतरी होती जा रही है। जिसकी मार देश की जनता को भुगतनी पड़ रही है। इसका असर सीधा -सीधा हमारी जेब पर पढ़ रहा है। पिछले कर्इं दिनों से पट्रोल डीजल के दामों में रोज बढ़ोतरी का सिलसिला आज भी जारी रहा।

आज सोमवार को भी पेट्रोल 30 पैसे और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। अब एक हफ्ते के दौरान दोनों के दाम एक लीटर पर चार रुपए तक बढ़ चुके हैं। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 99.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.77 रुपए प्रति लीटर बिकेगा। मुंबई में पेट्रोल 114.08 रुपए और डीजल 98.48 रुपए प्रति लीटर पर बिकेगा।

सही साबित हुई चुनाव बाद तेल की कीमतें बढ़ने की संभावनाएं Petrol And Diesel Prices Today

गौरतलब है कि पिछले एक महीने से ये कयास लगाए जा रहे थे कि 5 राज्यों में चुनाव नतीजे आने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होगा। हालांकि सरकार के कुछ प्रतिनिधि इस बात से इंकार कर रहे थे कि पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी उनके हाथ में नहीं है। लेकिन कीमतें बढ़ने के कयास सही साबित हुए हैं।

क्रूड आयल के दाम कम होने के बावजुद भी नहीं कम हुई तेल की किमतें Petrol And Diesel Prices Today

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम करीब 26 प्रतिशत से ज्यादा तक कम चुके हैं। दरअसल, जब चुनाव चल रहे थे तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम 140 डालर प्रति बैरल के पास पहुंच गए थे लेकिन देश में तेल की कीमतें स्थिर रहीं। वहीं इसके उल्ट अब जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 140 डालर प्रति बैरल से गिरकर 103 डॉलर तक आ चुके हैं, फिर भी पिछले 7 दिनों में तेल कंपनियां 6 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा चुकी हैं। माना जा रहा है तेल की कीमतें बढ़ने का यह क्रम अगले 15 दिन तक इसी तरह जारी रह सकता है।

कैसे तय होती हैं Petrol And Diesel Prices Today

दरअसल, जून 2010 तक सरकार पेट्रोल की कीमत निर्धारित करती थी और हर 15 दिन में इसे बदला जाता था। 26 जून 2010 के बाद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण आयल कंपनियों के ऊपर छोड़ दिया। इसी तरह अक्टूबर 2014 तक डीजल की कीमत भी सरकार निर्धारित करती थी।

19 अक्टूबर 2014 से सरकार ने ये काम भी आयल कंपनियों को सौंप दिया। आॅयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं।

आगे भी बढ़ते रहेंगे तेल के दाम Petrol And Diesel Prices Today

हाल ही में रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा था कि भारत के बड़ी फ्यूल कंपनियां को नवंबर से मार्च तक लगभग 2.25 अरब डॉलर यानि कि 19 हजार करोड़ रुपए के रेवेन्यू का नुकसान हुआ है।

उम्मीद हैं कि सरकार रिफाइनर को नुकसान से बचाने के लिए कीमतें बढ़ाने की अनुमति देगी। पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ने पर मूडीज ने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि पेट्रोल-डीजल के दाम एक ही बार में तेजी से न बढ़ाकर धीरे-धीरे बढ़ाए जाएंगे।

रोज सुबह 6 बजे जारी होती हैं कीमतें Petrol And Diesel Prices Today

जानना जरूरी है कि तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क इंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन आयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

Petrol And Diesel Prices Today

Read Also: Kisan Mahapanchayat in Grain Market Complex : सरकार जल्दी मांगे पूरी करे नहीं तो होगा बड़ा आंदोलन, किसान नेताओं ने दी सरकार को चेतावनी

Read Also: Strike In Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी दो दिवसीय हड़ताल पर

Connect With Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox