होम / Delicious curry recipe at home घर पर स्वादिष्ट कड़ी बनाने की रेसिपी

Delicious curry recipe at home घर पर स्वादिष्ट कड़ी बनाने की रेसिपी

• LAST UPDATED : March 30, 2022

Delicious curry recipe at home : घर पर स्वादिष्ट कड़ी बनाने की रेसिपी

इंडिया न्यूज, अम्बाला 

ज्यादातर लोग कढ़ी और चावल खाना पसंद करते हैं। गर्मी हो या सर्दी गरमा गर्म कढ़ी चावल खाने का मजा ही कुछ और होता है। अच्छी कढ़ी बनाने के लिए लोग कई तरह के प्रयोग करते हैं। कढ़ी में खटास लाने के लिए लोग कई दिनों तक रखे दही का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर कढ़ी खट्टी न हो तो कढ़ी खाने का स्वाद नहीं आता। क्या आप जानते हैं कि बिना खट्टी दही का इस्तेमाल किए भी आप कढ़ी में खटास ला सकते हैं। खट्टी कढ़ी न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि यह पंजाबी खाने का स्वाद भी देती है। तो आइए जानते हैं हम दही खट्टा न होने पर भी खट्टी कढ़ी कैसे बनाते हैं।(Delicious curry recipe at home )

कढ़ी को खट्टा कैसे बनाएं

कढ़ी में टमाटर का गूदा डालें

कढ़ी को खट्टी बनाने के लिए 2 से 3 टमाटरों को कद्दूकस करके उसका गूदा कढ़ी में मिला दीजिये। अब करी को 15 मिनट तक अच्छे से पकने दे ।

नींबू के रस का करें उपयोग

कढ़ी को पकाते समय नींबू का रस डालने से कढ़ी खट्टी हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले कढ़ी को आप जैसे बनाते है बना लें। जब कढ़ी पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाए तो गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले कढ़ी में नींबू का रस मिला दे । ऐसा करते हुए गैस को धीमी आंच पर रखें। (Delicious curry recipe at home )तेज आंच पर कढ़ी में नींबू का रस डालने से कढ़ी फट सकती है। इसलिए जल्दी न करें । इस नुस्खे को तब अपनाएं जब दही बिल्कुल भी खट्टा न हो।

अमचूर पाउडर का करें उपयोग

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप इसमें अमचूर पाउडर मिला सकते हैं। इसके लिए कढ़ी को पकाते समय बीच में अमचूर पाउडर मिला दें। आप चाहें तो कढ़ी में सूखे आम के टुकड़े भी मिला सकते हैं। इससे कढ़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।

करें इमली के पानी का इस्तेमाल

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप इमली के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। (Delicious curry recipe at home )इसके लिए इमली को कढ़ी बनाने से पहले एक कप पानी में भिगो दें। जब कढ़ी थोड़ी गाढ़ी हो जाए और उसमें पानी मिलाने का समय आए तो उसकी जगह इमली का पानी मिला दें। बची हुई इमली को प्याले में अच्छी तरह धो लीजिये और उस पानी को कढ़ी में मिला दीजिये। इससे कढ़ी में खटास आ जाएगी।

Read Also : These Problems Can Cause These Diseases in Summer इन प्रॉब्लमस की वजह से हो सकती हैं गर्मियों में ये बीमारियां

Read Also : Drinking Tea Empty Stomach is Injurious to Health खाली पेट चाय-कॉफी पीना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox