होम / Food Will Not Spoil in Summer गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, रखें इन बातों का ध्यान

Food Will Not Spoil in Summer गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, रखें इन बातों का ध्यान

• LAST UPDATED : March 31, 2022

Food Will Not Spoil in Summer : गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, रखें इन बातों का ध्यान

इंडिया न्यूज, अम्बाला

अभी से ही गर्मी इतनी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से खाना खराब होने लगा है। गर्मी का मौसम सेहत के लिहाज से बेहद संवेदनशील होता है। इस मौसम में अगर खान-पान का ध्यान न रखा जाए तो बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में फूड प्वाइजनिंग बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसे में बासी खाने को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। खाना पकाने के बाद इसे सही समय पर खाना और बचे हुए खाने को सही तरीके से सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है।(Food Will Not Spoil in Summer)

गर्मी के दिनों में हर घर में खाना खराब होने की शिकायत रहती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं।जिनकी मदद से आप खाने को लंबे समय तक ‘ताजा’ रख पाएंगे। आपको बता दें कि अगर गर्मियों में खाना ज्यादा बन जाता है और बचा रह जाता है तो उसे ज्यादा देर तक बाहर रखने से उसमें बैक्टीरिया पनपते हैं जो खाना जल्दी खराब कर देते हैं।

गर्मियों के मौसम में खाने से जुड़े कुछ टिप्स

गर्मियों के मौसम में अक्सर भूख कम लगती है। अगर आप ज्यादा खाते हैं तो यह आपकी पाचन क्रिया को खराब कर सकता है। अक्सर घरों में ऐसा होता है कि बहुत सारा खाना बचा रह जाता है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जितना खाना खाया जाए उतना ही तैयार किया जाए। इसके साथ ही खाना पकाने के 2 घंटे के अंदर खाना बेहतर रहेगा।(Food Will Not Spoil in Summer)

Read Also : Get Rid of the Problem of Pimples with These Herbal Drinks इन हर्बल ड्रिंक्स के जरिये पाएं पिंपल्स की समस्या से छुटकारा

अगर खाना बचा है तो उसे तुरंत फ्रिज में रखना जरूरी है। अगर खाना ज्यादा देर तक फ्रिज के बाहर छोड़ दिया जाए तो उसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं जो खाने को तेजी से खराब करने लगते हैं।
कई घरों में फ्रिज नहीं है, ऐसे में लंबे समय तक खाना सुरक्षित रखना चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में भोजन को अधिक समय तक बेहतर रखने के लिए एक बर्तन में ठंडे पानी भरकर खाने के बर्तन को उसमें रख दें। इससे खाना लंबे समय तक खाने योग्य रहेगा।

Food Will Not Spoil in Summer

अगर खाना रह जाता है तो आमतौर पर हम उसे उठाकर फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा करने के बजाय, जिस बर्तन में बचा हुआ खाना पहले से रखा है उसे नए बर्तन में बदल देना चाहिए।(Food Will Not Spoil in Summer)

अगर आपने ताजा खाना बनाया है और आप उसे इस समय नहीं खा रहे तो पकाने के तुरंत बाद उसे फ्रिज में गर्म स्थिति में न रखें । पहले भोजन को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें। इसके बाद ही खाने को फ्रिज में रखें।
गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए खाने को बार-बार गर्म करने की आदत से बचना चाहिए। भोजन को बार-बार गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी से कम होने लगते हैं। इसके साथ ही एक दिन से ज्यादा पुराना खाना खाने से बचना चाहिए।

Food Will Not Spoil in Summer

Read Also : Benefits of Drinking Coconut Water in Summer गर्मियों में नारियल पानी पीने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox