होम / Get Ridicule Skin Even in Summer गर्मियों में भी पाएं खिल्ली खिल्ली त्वचा

Get Ridicule Skin Even in Summer गर्मियों में भी पाएं खिल्ली खिल्ली त्वचा

• LAST UPDATED : March 31, 2022

Get Ridicule Skin Even in Summer : गर्मियों में भी पाएं खिल्ली खिल्ली त्वचा

इंडिया न्यूज, अम्बाला

गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप, पसीने, धूल मिट्टी के कारण त्वचा से जुडी कईं समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग के साथ साथ चेहरे पर गन्दगी भी जमा होने लगती है गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्यायों के लिए चेहरे की फेसिअल काफी मददगार साबित होती है। चेहरे पर अच्छी फेसिअल से त्वचा चिकनी , चमकीली और स्वच्छ हो जाती है। (Get Ridicule Skin Even in Summer)कई महिलायें ब्यूटी पार्लर या स्पा में फेसिअल करवाना पसन्द करती हैं लेकिन आप इसे घर बैठे ही बिना पैसा खर्चे किये भी कर सकती हैं और महँगे सैलून की तरह अच्छे परिणाम पा सकती हैं।

सेहतमंद त्वचा के लिए सफाई है जरूरी

सेहतमंद त्वचा के लिए त्वचा की सफाई रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की सलाह भी दी जाती है। इस क्लीनिंग प्रोसेस में क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन्ड किया जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए स्किन टॉनिक रूप में एस्ट्रिंजेंट टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट टोनर की सबसे अच्छी बात होती है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को रिफाइन करता है। आयली स्किन वालों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है क्योंकि यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त आयल को कंट्रोल करता है।

गर्मियों में रखना चाहिए खास ख्याल

अब मौसम बदल चुका है। सर्दियों के सुहाने मौसम के बाद गर्मियों को चिपचिपा मौसम आ रहा है। जाहिर है अब आपको त्वचा का और भी अधिक ख्याल रखना जरूरी होगा क्योंकि इस मौसम में उमस के कारण चेहरे पर पसीना आता है जिससे चेहरा और भी अधिक आयली लगता है। इतना ही नहीं अतिरिक्त आयल आने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। इसलिए त्वचा पर एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट टोनर जरूर इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते है कि आप घर पर कैसे प्राकृतिक चीजों से एस्ट्रिंजेंट टोनर बना सकती हैं।

Read Also : Remedies to Remove Skin Allergy स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खीरे का इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में आपको खीरा बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकती हैं और इसे त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है। आप इसका रस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें।खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और गर्मियों में खीरे को सबसे ठंडा और पौषक तत्वों से भरपूर सुपर फूड माना जाता है। गर्मियों में इसका मास्क बना कर लगाने से त्वचा में ताजगी और कोमलता प्रदान करता है और एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है।
आप खीरे के पेस्ट के साथ एक चम्मच दही और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकती हैं।

गर्मियों में खीरे के खाने और फेस पैक दोनों तरह के उपयोग से आप फायदा ले सकती हैं। गर्मियों के मौसम में खीरा सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इस लिए जेब पर भारी भी नहीं पड़ता। आप खीरे के रस के साथ गुलाब जल मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं।(Get Ridicule Skin Even in Summer)

नींबू के रस का उपयोग

नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा एस्ट्रिंजेंट होता है। मगर त्वचा पर नींबू का रस कभी भी डायरेक्?ट न लगाएं। आप इसे पानी के साथ या फिर गुलाब जल के साथ मिक्?स करके भी लगा सकती हैं। 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

गर्मियों में नींबू और शहद की मिलाकर फेस पैक बना लें और इसे हफ्ते में एक बार लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत को निखारने और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है।तैलीय त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू रस का इस्तेमाल करें जबकि अगर आपकी त्वचा सामान्य या रूखी है तो आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला सकती हैं।(Get Ridicule Skin Even in Summer)

गर्मियों में नींबू और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर बने फेस पैक को रोजाना सुबह लगा कर बीस मिनट बाद सामान्य/ताजे पानी से धो डालें।नींबू और खीरे का रस त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता हैं

सेब के रस का उपयोग

सेब का रस भी आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर बन सकता है। खासतौर पर अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आपको सेब को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाना चाहिए। 20 मिनट बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती हैं। सेब की स्लाइस को मिल्क क्रीम ( मलाई ) में मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों से निजात मिलती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे।कालिमा को कम किया जा सकता है।अगर आपकी त्वचा के मुहांसों में खारिश हो तो आप सेब के स्लाइस को रेफ्रिजरेटर में रख कर ठंडा कर लें और इस ठन्डे स्लाइस को मुंहासे पर प्रयोग करें तो आप को राहत मिलेगी।(Get Ridicule Skin Even in Summer)

आप रस भरे सेब के स्लाइस को अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से मलिये और बचे स्लाइस को खा लीजिए। यह प्रकृतिक द्रव्य त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करेगा और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करके त्वचा में तैलीय पन को कम करेगा।सेब गर्मियों में सनबर्न से राहत प्रदान करता है और अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एक सेब को कद्दूकस करके उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलकर बने पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। अब इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें और उसके बाद ताजे ठंडे पानी से धो डालें।

ग्रीन टी का इस्तेमाल

हमारी सेहत के लिए ग्रीन.टी के ढेरों फायदे है मगर यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए एक ग्रीन टी बैग को उबालकर ठंडा होने के लिए रख दे। इस उबली हुई ग्रीन टी के ठन्डे पानी में दो चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाकर 20 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा खिल उठेगी और आपकी रंगत में भी निखार आएगा जिन महिलाओं की त्वचा आयली है वे ग्रीन.टी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।(Get Ridicule Skin Even in Summer)

Read Also : Benefits of Consuming Curd in Summer गर्मियों में दही का सेवन करने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox