होम / Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm इन तरीकों से ड्राई फ्रूट्स का गर्मी में सेवन करने से नहीं होगा नुकसान

Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm इन तरीकों से ड्राई फ्रूट्स का गर्मी में सेवन करने से नहीं होगा नुकसान

• LAST UPDATED : April 1, 2022

Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm इन तरीकों से ड्राई फ्रूट्स का गर्मी में सेवन करने से नहीं होगा नुकसान

इंडिया न्यूज ।

Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm : गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स के इस प्रकार सेवन करने से न तो कभी शरीर में गर्मी होगी और न ही किसी प्रकार का नुकसान होगा । आज हम आपको विशेषकर गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स के सेवन का तरीका बताने जा रहे है । गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे मौसम में हम सभी कुछ ऐसा खाना पसंद करते हैं, जो हमें भीतर से ठंडक प्रदान करे। आमतौर पर, इस मौसम में अधिक पानी वाली और ठंडी तासीर की चीज खाने की सलाह दी जाती है। शायद यही कारण है कि इस मौसम में लोग ड्राई फ्रूट्स खाने से बचते हैं।

दरअसल, ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है और इसलिए ऐसा माना जाता है कि अगर गर्मियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता है तो इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसा केवल तभी होता है, जब आप आवश्यकता से अधिक और गलत तरीके से इनका सेवन करते हैं। दरअसल, ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को कई तरह के मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व मिलते हैं और इसलिए हर मौसम में इनका सेवन किया जाना चाहिए। हालांकि, गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते समय उन्हें खाने का तरीका बदल जाता है।

भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट्स Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm

यह गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स खाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसके लिए आप बादाम, अखरोट, किशमिश आदि ड्राई फ्रूट्स को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह आप उन्हें खा लें। बादाम आदि खाते समय उनके छिलके ना उतारें। जब आप ड्राई फ्रूट्स को सोक करके खाते हैं तो इससे ड्राई फ्रूट्स की हीट पानी में निकल जाती है। इतना ही नहीं, इन ड्राई फ्रूट्स में पानी में भिगोकर खाने से शरीर के लिए इन्हें पचाना भी आसान हो जाता है।

दूध के साथ करें मिक्स

अगर आप ड्राई फ्रूट्स को एक बेहद ही डिलिशियस तरीके से खाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन्हें अच्छी तरह काट लें और फिर उन्हें खीर, आइसक्रीम या कस्टर्ड में मिक्स करके खाएं। चूंकि आप इन्हें ठंडी चीजों के साथ मिक्स करके खा रही हैं, जिसके कारण ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके अलावा, आप इसका सेवन दूध के साथ कर रहे हैं, जो नेचर से अल्कलाइन होता है, तो यह ड्राई फ्रूट्स की तासीर को काफी हद तक बैलेंस कर देता है।

खाएं चिया सीड्स

चिया सीड्स की तासीर काफी ठंडी होती है और इसलिए इन्हें गर्मी के दिनों में खाना काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन के लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक चम्मच चिया सीड्स को थोड़ी देर के लिए पानी में सोक करें। अब आप इन्हें पुडिंग, फलूदा, आइसक्रीम, शरबत या होममेड जूसेस में मिक्स करके इनका सेवन कर सकती हैं।

खाएं तरबूज के बीज

गर्मी में अगर आप ऐसे ड्राई फ्रूट्स खाना चाहती हैं जो शरीर को नुकसान ना पहुंचाए तो आप तरबूज के बीज का सेवन करें। इस मौसम में तरबूज का सेवन करना तो अच्छा माना ही जाता है। लेकिन उसके बीजों को भी ऐसे ही खाया जा सकता है। यह आपको मार्केट में भी मिल जाएंगे, वहीं आप खुद घर पर भी इनके बीज निकालकर खा सकती हैं।

खजूर का इस्तेमाल

खजूर का पल्प निकालकर उसे बतौर स्वीटनर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आयरन और पोटेशियम की मात्रा काफी अच्छी होती है। आप खजूर की खीर बनाकर खा सकती हैं। इसके अलावा, आप दिन में एक या दो खीर ऐसे ही खा सकते हैं।

अंजीर का ऐसे करें सेवन

गर्मी के दिनों में अगर आप अंजीर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो उसे बतौर आइसक्रीम खाया जा सकता है। आजकल ऐसे कई पार्लर हैं, जो अंजीर की फ्रेश आइसक्रीम सर्व करते हैं। आप वहां पर भी इसे खा सकती हैं या फिर इसे घर पर भी बनाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स की मात्रा

ड्राई फ्रूट्स सेहत को लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन केवल तब,जब आप सीमित मात्रा में इनका सेवन करें। आमतौर पर, गर्मी के दिनों में एक दिन में दस ग्राम या फिर एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना पर्याप्त है। इससे अधिक ड्राई फ्रूट्स खाने से बचें।

Consuming Dry Fruits in These Ways Will not Harm

READ MORE :Wearing Clothes of These Colors in Navratras Will Fulfill Your Wish नवरात्रों में इन रंगों के वस्त्र पहनने से पूरी होगी मनोकामना

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox