होम / Benefits of Drinking Barley Water जौ का पानी पीने के फायदे

Benefits of Drinking Barley Water जौ का पानी पीने के फायदे

• LAST UPDATED : April 3, 2022

Benefits of Drinking Barley Water : जौ का पानी पीने के फायदे

इंडिया न्यूज, अम्बाला

नियमित रूप से जौ के पानी का सेवन करने से आप तमाम बिमारियों से बचे रहेंगे। आज के समय में हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता हैं। अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए लोग अपनी डाइट में तरह-तरह की चीज़ें शामिल करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जौ खाने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, मैगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम, जिंक,कॉपर, प्रोटीन,अमीनो एसिड,फाइबर और कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं। । (Benefits of Drinking Barley Water)

नियमित रूप से जौ का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह आपके शरीर के लिए औषधि का काम करते हैं। आज हम आपको जौ के पानी के कुछ फायदे बताने जा रहे है। (Benefits of Drinking Barley Water)

कैसे करें तैयार जौ का पानी

जौ का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले कुछ मात्रा में जौ लें। इसे अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद इस जौ को चार से पांच घंटे पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें। इसके बाद जौ के पानी को तीन-चार कप पानी में धीमी आंच पर उबाल लें। 20 -25 मिनट उबलने के बाद गैस को बंद कर दें। (Benefits of Drinking Barley Water) फिर इस पानी को ठंडा करके रोजाना 2 गिलास इस पानी का सेवन करें। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे।

रोजाना जौ का पानी पीने के फायदे

यूरीन से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित लोगों के लिए जौ का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह किडनी से जुड़ी समस्याओं से परेशान रोगियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है।

Read Also : Bones Become Strong by Consuming Papaya Shake पपीता शेक के सेवन से हड्डियां बनती है मजबूत

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जौ के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना जौ के पानी के सेवन से वजन को काफी तेजी से घटाने में मदद मिलती है। (Benefits of Drinking Barley Water)जौ का पानी शरीर में जमा चर्बी तेजी से घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

जौ का पानी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए जौ बहुत ही असरकारी सिद्ध हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती है।जौ के पानी का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए जौ के पानी का सेवन बहुत बहुत ही गुणकारी हो सकता है। रोजाना जौ का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। (Benefits of Drinking Barley Water) जिन लोगों का शुगर लेवल हाई रहता है उनके लिए जौ के पानी का सेवन काफी असरदार साबित हो सकता है। यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

जौ का पानी शरीर में विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने के लिए काफी असरदार है। जौ के पानी का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। (Benefits of Drinking Barley Water) जौ के पानी के सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं इसके अलावा स्किन को जवां रखने के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है।

Benefits of Drinking Barley Water

Read Also : Make Children’s Toys at Home घर पर बनाएं बच्चों के खिलौने

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox