होम / Do Mosquitoes Bite You More

Do Mosquitoes Bite You More

• LAST UPDATED : April 5, 2022

Do Mosquitoes Bite You More : आप एक ही कमरे में बैठे हैं और आपको ज्यादा मच्छर काट रहे हैं जबकि आपके आसपास या आपके साथ बैठे व्यक्ति को मच्छर छू भी नहीं रहे। ऐसा कई बार होता है। कई लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें ज्यादा मच्छर काटते हैं। ऐसे में कई लोग इसका कारण जानना चाहते हैं। हम आपको बता रहे हैं इसकी वजह।

मेटाबॉलिक रेट Do Mosquitoes Bite You More 

आपके शरीर द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाईऑक्साइड को निर्धारित करता है। कार्बन डाईऑक्साइड की गंध भी मच्छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्षित करती हैं। मादा मच्छर अपने ‘सेंसिंग ऑर्गेन्स’ से कार्बन डाइऑक्साइड गंध पहचान लेती है। एक स्टडी के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं सामान्य इंसान की तुलना में 20 प्रतिशत ज्यादा कार्बन डाईऑक्साइड रिलीज करती है। यही कारण है कि मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

स्किन बैक्टीरिया Do Mosquitoes Bite You More 

क्या आप जानते हैं आपकी स्किन में कई प्रकार के बैक्टीरिया छिपे होते हैं। असल में ये इतनी खराब बात नहीं है लेकिन ये मच्छरों को आपके पास आने का न्यौता दे सकते हैं। स्टडी के मुताबिक मच्छरों को कुछ खास प्रकार के बैक्टीरिया वाले इंसान ज्यादा पसंद आते हैं। जिन लोगों की त्वचा में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, उन पर मच्छरों के काटने की संभावना कम होती है।

Do Mosquitoes Bite You More

ब्लड टाइप Do Mosquitoes Bite You More 

आपने अपनी मां, दादी या नानी से सुना होगा कि मीठे खून वालों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। यह बात सही हो सकती है। स्टडी के अनुसार ‘ओ’ ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं। दूसरे नंबर पर बारी आती है ‘ए’ ब्लड ग्रुप के लोगों की। ये दोनों ही ब्लड ग्रुप मच्छरों के लिए किसी चुम्बक की तरह काम करते हैं।

हल्के रंग के कपड़े Do Mosquitoes Bite You More 

मच्छर अक्सर किसी ग्राउंड के आस-पास पनपते हैं। आप तक पहुंचने के लिए वे गंध और दृष्टि के संयोजन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए के लिए हो सके तो हल्के रंग के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें।

Do Mosquitoes Bite You More

ज्यादा पसीना आने पर Do Mosquitoes Bite You More 

मच्छरों को आपके शरीर का पसीना और लैक्टिक एसिड काफी पसंद होता है, इसलिए जब कभी भी आप एक्सरसाइज करने बाहर निकलें, तो घर आने के बाद जल्द से जल्द नहा लें। साथ ही वर्कआउट शुरू करने से पहले अपने आसपास कीट निवारक का इस्तेमाल करें।

बीयर पीने वालों को Do Mosquitoes Bite You More 

मच्छरों को बीयर पीने वाले लोगों का खून भी काफी पसंद होता है, इसलिए या तो इसे पीने से बचें या पार्टी में तेज  चलने वाले पंखों का इंतजाम रखें। मच्छर हवा के तेज बहाव में उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते हैं, इसलिए हवा पार्टी और मच्छरों के बीच एक बैरियर के रूप में काम कर सकती है।

Do Mosquitoes Bite You More

Also Read: Revealed In The Data Of The Center For Monitoring Indian Economy: सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाला राज्य , छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी का न्यूनतम स्तर

Also Read: Benefits Of Eating Beetroot Salad: एनिमिया या मोटापे जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है चुकंदर

Also Read: Health Tips: अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगती तो अपनाये ये उपाय

Also Read:  Troubled By The Problem Of Bleeding Gums

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox