होम / इन 5 तरीकों से रखे अपनी त्वचा को स्वस्थ

इन 5 तरीकों से रखे अपनी त्वचा को स्वस्थ

• LAST UPDATED : April 12, 2022

त्वचा हमारे शरीर की रक्षा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, यह हमारे शरीर की बाहर से रक्षा करने की पहली परत है,इसलिए इसे यथासंभव स्वस्थ रखना अनिवार्य है। कई आंतरिक कारक हैं जैसे आनुवंशिकी, उम्र बढ़ने, हार्मोन, जीवन शैली की बीमारियां जो हमारी त्वचा को प्रभावित करती हैं, यह हमारे शरीर की बहरी देखभाल(Care) करती है हमें यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि हमारी त्वचा(Skin) का स्वास्थ्य अपने चरम पर है।

डॉ. जयश्री शरद, प्रमुख सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, गर्मी(Summer) से लड़ने के लिए हमे कुछ स्किनकेयर टिप्स(Tips) बताती हैं।गर्मियों के साथ, कई सामान्य स्लिप गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। सनबर्न, डार्क पैच से लेकर ब्लैकहेड्स या पिंपल्स तक, यह हमारी त्वचा की स्वच्छता को कम करते है।

फेस वॉश का न इस्तेमाल, करें मिल्क वॉश

दूध के साथ पुरानी यादें जुड़ी हैं क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। दूध हमेशा से ही हमारे आहार का हिस्सा रहा है, यह एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है जो हमारे(Body) शरीर से गंदगी और अशुद्धियों को दूर करता है और एक प्राकृतिक स्वस्थ चमकती हुई स्किन के लिए हमारी त्वचा को पोषण देता है।

आपको ऐसे फेसवाश(Facewash) का चुनाव करना चाहिए जिसमें दूध(Milk) की मात्रा मौजूद हो और हल्दी 99.9% मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करती है। ये फेस वाश हमारी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ चमक के लिए शुद्ध और शांत करते हैं।

मॉइस्चराइज़र में जोड़ें कुछ फल सुगंध

हमें गैर-चिकना मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारी त्वचा को तुरंत बढ़ावा देता है। जोजोबा ऑयल और विटामिन ई(Vitamin-E) से हल्का मॉइस्चराइजर स्फूर्तिदायक और तेजी से अवशोषित करने वाला है जो आपकी त्वचा को तरोताजा करता है, और एक अनूठी खुशबू छोड़ जाता है और इसे सबसे कठोर तापमान में भी चिकना, मुलायम, कोमल और स्वस्थ बनाता है।

यदि हल्का मॉइस्चराइजर ताजा सुगंध से समृद्ध होता है, तो त्वचा न केवल आकर्षक बनावट के साथ ताज़ा(Fresh) महसूस करती है बल्कि विशेष रूप से गर्मियों के दौरान इसके साथ आने वाली सुगंध का भी आनंद ले सकती है। कोई भी अपने मूड / पसंद के आधार पर विभिन्न सुगंधों का विकल्प चुन सकता है।

Read Also : Consume Melon in Summer Season गर्मी के मौसम में करें खरबूजे का सेवन, सेहत के लिए है बहुत असरदार

 अंडरआर्म स्किनकेयर के लिए उपाय

हमारी अंडरआर्म की त्वचा बहुत नाजुक होती है और सक्रिय जीवन शैली(Life-Style) के लिए बहुत कुछ करती है। शेविंग, वैक्सिंग, पसीना, टाइट आउटफिट, घर्षण, धक्कों, अंतर्वर्धित आदि के साथ अंडरआर्म्स भी मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों और खुरदरी पैची अंडरआर्म त्वचा जैसी समस्याओं के विकास के लिए प्रवण होते हैं। ऐसा डीओ रोल चुनें जिसमें 0% अल्कोहल और त्वचा(Skin) के अनुकूल फॉर्मूला हो जो अंडरआर्म की त्वचा की देखभाल के लिए आदर्श हो।

प्रत्यक्ष आवेदन पद्धति एंटी-माइक्रोबियल एजेंटों के साथ चिकनी सुंदर अंडरआर्म्स देती है जो लंबे समय(Long-time) तक चलने वाली गंध नियंत्रण देने वाले बैक्टीरिया को दूर रखती है।

गर्मियों में एलोवेरा को SPF15 के साथ करें इस्तेमाल

आपके स्किनकेयर गाइड की मैपिंग करते समय एलोवेरा(Aloe-Vera) निश्चित रूप से आपकी कार्ट में जोड़ने के लिए एक त्वचा-पसंदीदा है। एलोवेरा न केवल अत्यधिक तापमान के दौरान त्वचा को शांत करता है बल्कि हाइड्रेट और इसे ठंडा रखने में भी मदद करता है। अपनी त्वचा को SPF15 के साथ एक बॉडी लोशन की अच्छाई उपहार में दें जो न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है बल्कि आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है।

बॉडी लोशन में गहरा नमी सीरम होता है जो नमी को बंद कर देता है और त्वचा को चौबीसों घंटे मुलायम और चिकना महसूस कराता है।

शॉवर जेल के साथ करें स्नान

साबुन आपकी त्वचा के लिए अधिक कठोर होते हैं। गर्मियों में आपकी त्वचा(Skin) को देखभाल और मॉइस्चराइजिंग शॉवर जैल से ठंडा करने की आवश्यकता होती है। एक अच्छे ताज़गी भरे शॉवर के साथ दिन भर की मेहनत के बाद आराम करने से बेहतर और क्या हो सकता है? एक शॉवर जेल चुनें जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा की देखभाल करेगा और इसे तुरंत ताज़ा(Fresh) कर देगा।

पानी के लिली, फ्रेंगिपानी या नींबू की खुशबू आपके सुगंधित स्नान के अनुभव को और बढ़ा सकती है। मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाना, स्वच्छ रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपकी त्वचा का कोमल होना भी महत्वपूर्ण है। मुलायम लूफै़ण वाला एक अच्छा शॉवर जेल(Gel) त्वचा को मुलायम, चिकना और ताज़ा रखते हुए कीटाणुओं को मारने, गंदगी, अत्यधिक तेल, गंध, पसीने को साफ करने में सक्षम बनाता है।

और सबसे बढ़कर, हाइड्रेट! जिस तरह हम पानी पीते हैं और गर्मियों के दौरान खुद को हाइड्रेट रखते हैं, उसी तरह हमें अपनी त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करके उसे हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है, जो कि अत्यधिक गर्मी के तापमान से बचने और आने वाले वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पाने के लिए त्वचा(Skin) के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए आवश्यक है!

साथ ही, हमें त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार, व्यायाम और नींद के पैटर्न(Pattern) पर नज़र रखने की आवश्यकता है।

Read Also : 12 Types of Fruits Can Be Harmful इन 12 तरह के फलों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox