होम / कॉटन की साड़ी सिकुड़न से कैसे बचाएं How to protect cotton sarees from shrinkage

कॉटन की साड़ी सिकुड़न से कैसे बचाएं How to protect cotton sarees from shrinkage

• LAST UPDATED : April 14, 2022

How to protect cotton sarees from shrinkage: गर्मी के मौसम में जब बात कपड़ो की की जाती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में कॉटन के और लिनेन की आती है ये कपड़े आप चाहे किसी भी मौसम डालें आरामदायक होती हैं इन्हें पहनने से सुकून मिलता है क्योंकि ये फैब्रिक पसीने को सोखते हैं और त्वचा को सांस लेने का मौका मिलता है। शर्ट और टॉप्स की तरह महिलाएं कॉटन की साड़ी को भी अपनी वॉर्डरोब में शामिल करती हैं।

लेकिन ज्यादातर महिलाओं की यही शिकायत होती है कि कॉटन की साड़ियां बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। वहीं इन साड़ियों की लाइफ भी बेहद कम होती है। दरअसल, कॉटन की साड़ी को धुलने और रखने में कई बार महिलाएं गलतियां करती हैं। जिसकी वजह से ये बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। तो चलिए जानें कि किस तरह से आप अपनी कॉटन की साडियों की उम्र सही रखरखाव की मदद से बढ़ा सकती हैं।

cotton sarees को पहली बार कैसे धोएं

गर्मी के मौसम में कॉटन की साड़ियां काफी एलिगेंट और क्लासी लुक देती हैं। अगर आपको कॉटन की साड़ियां पहनना बेहद पसंद है। तो इस तरह से साड़ियों की देखभाल करें। सबसे पहली दिक्कत होती है कॉटन की साड़ी का रंग। जो कि धुलने से बहुत जल्दी निकल जाता है।

cotton febric

जिसकी वजह से साड़ियां फीकी दिखने लगती हैं। साड़ियों में रंगों की चमक बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि धुलते समय इस बात का ख्याल रखें। नई साड़ी को पहली बार धोने जा रहीं है तो इसे 15 मिनट के लिए इसे फिटकरी के पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा करने से साड़ी का रंग पक्का हो जाएगा और वो जल्दी से नहीं निकलेगा।

cotton sarees बाकि कपड़ों से अलग धोयें

cotton sarees kesse dhoyen

साथ ही ध्यान रखें कि जब भी कॉटन की साड़ियां धोनी हो तो इसे बाकी कपड़ों से अलग ही धोएं। वहीं इसे डिटर्जेंट में भिगोने की गलती ना करें। इससे इनकी चमक चली जाएगी। क्योंकि कॉटन के कपड़े काफी मुलायम और नाजुक होते हैं। साथ ही इनका रंग भी उतरना शुरू हो जाएगा।

स्टार्च का करें इस्तेमाल

कॉटन की साड़ी को धोने के बाद स्टार्च जरूर लगाएं। वैसे तो बाजार में स्टार्च मिल जाता है। लेकिन अगर आपको क्रिस्प साड़ियां कुछ ज्यादा ही पसंद हैं तो पके हुए चावल के पानी या चावल के माड़ में इसे भिगोकर रखें। फिर इस साड़ी को निकालकर सादे पानी से धो दें। जिससे कि साड़ी पर सफेद धब्बा ना रह जाए।

cotton sarees सिकुड़न से कैसे बचाएं

साड़ी को धोएं तो कभी भी निचोड़े नहीं। ऐसा करने से साड़ी में सिकुड़न पड़ जाएगी। साथ ही साड़ी को धूप की बजाए छांव में सुखाएं। वहीं जब साड़ी हल्की गीली हो तभी इसे प्रेस कर लें। ऐसा करने से कॉटन की साड़ियों पर से सिकुड़न हट जाएगी और इसे प्रेस करना भी आसान होगा।

cotton sarees

cotton sarees ऐसे पैक करें

जब भी कॉटन की साड़ी को रखना हो तो इसे किसी लिफाफे में करके रखे। जिससे कि ये नई बनी रहे। वहीं सूटकेस में बंद करके साड़ी रखी है तो उसे बीच-बीच में चेक करती रहें।

How to protect cotton sarees from shrinkage

READ ALSO: जानिए कैसे चुराई थी नर्स ने 2.41 करोड़ की ज्वेलरी Theft in Sonam Kapoor’s house

READ ALSO:  रणबीर और आलिया दोपहर 2 बजे सात फेरे लेंगे: Ranbir And Alia’s Wedding

READ ALSO:  After Vegetables, Now The Price of Fruits Broke People’s Back सब्जियों के बाद अब फलों के भाव ने तोड़ी लोगों की कमर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox